आज की ताजा खबर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयास से देश का गौरव बढ़ा है-शरद त्रिपाठी

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 14 अप्रैल, डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर जनपद मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट में भारत सरकार व उ0प्र0 सरकार द्वारा सयुक्त रूप से दिये गये निर्देशन के क्रम में डिजि धन मेला का आयोजन जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय के निर्देशन में आयोजित किया गया, जिसमें मेगा लकी डाª एवं डिजिटल पेमेन्ट के वृहद प्रचार प्रसार जागरूकता हेतु कार्यक्रम का आयोजन तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्बोधन का सजीव प्रचारण भी किया गया। इस मेले मे पूरा कलेक्ट्रेट भयंकर गुब्बारो व स्टालों से सज गय था।
इस मेले के उदघाटन के मुख्य अतिथि जनपद के सांसद शरद त्रिपाठी रहें।
मेले का उदघाटन सांसद ने फीता काटकर किया। इसके बाद सांसद शरद त्रिपाठी ने जनपद के समस्त बैक एवं विभिन्न विभागो द्वारा लगाये गये स्टाल का अवलोकन कर कैसलेश योजना का उद्वघाटन किया। सांसद श्री त्रिपाठी ने गोष्ठी में अपने मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का दिन स्वतंत्र भारत के इतिहास में अभूत पूर्व है क्यो कि आज के दिन संविधान के निर्माता डा0 भीमराव अम्बेडकर का जन्म दिवस है। कोई भी देश तभी शक्तिशाली होता जब प्रत्येक नागरिक अपने दायित्वों का निर्वहन करते है। विमुद्रीकरण में बाबा साहब का अधिक योगदान रहा। कुछ लोगों ने भीमराव अम्बेडकर को एक जाति का नेता बना दिये थे। जब कि वे जमात के नेता रहें। बाबा भीमराव अम्बेडकर के विमुद्रीकरण के विचारों को साकार करने के लिए हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज डिजिटल भारत को साकार करने के लिए तमाम योजना का संचालन कर रहे है। यह गौरव की बात है कि आजादी के बाद मूल भूत सुविधाएं प्र्रदान हुई है।
लेकिन डिजिटेशन प्रक्रिया को साकार रूप के साथ ही क्रियान्वित किये जाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री जो सोच है वह बहुत सही है। विश्व के कई देशो में इस प्रक्रिया को लागू किया लेकिन वे अभी पूर्ण सफलता नही प्राप्त कर सकेे है।
जव कि हमारे देश में हमारे प्रधानमंत्री अभी हाल में नोट बन्दी करके काले धन को रोकने और अन्य सुविधाएं प्रदान करने जो कार्य किया है। उसकी सराहना पूर विश्व में की जा रही है और हमारा देश अब विश्व के महान देशो के श्रेणी मे आ चुका है। अम्बेडकर साहब ने जिस स्वच्छ भारत और स्वस्थ्य भारत की परिकल्पना की थी उसको साकार करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री प्रयासरत है और उन्हें सफलता भी मिल रही है डिजिटल प्लान के साथ ही प्रधानमंत्री लोगो को रोजगार से जोड़ने का भी प्रयास कर रहे है।
उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री ने दो वर्ष में 6 करोड़ लोगो को गैस कनेक्शन दिला कर लोगो को आसानी से भोजन मुहैया कराने का कार्य किया है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हीरालाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज की अर्थ व्यवस्था में डिजिटल पेमेन्ट का बडा़ महत्व है इससे अर्थ व्यवस्था में सुधार होगा ही तथा काले धन पर नियत्रंण और अपराध मंे भी कमी आयेगी। उन्होने ने कहा कि आइ0टी0 के माध्यम से हम जब खाते से भुगतान करते है तो पारदर्शिता भी परिलक्षित होती है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आज के इस बाबा भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर हमें संकल्प लेने की आवश्यकता है कि हम डिजिटल पेमेन्ट करेगें ही करेगें साथ में और लोगो को प्रेरित करेगें। यही अम्बेडकर साहव के लिए सच्ची श्रद्धाजलि होगी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी आर0के0 पाण्डेय ने सभी का स्वागत करते हुए सांसद के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि डिजिटल लेन देन का जनपद प्रचार प्रसार कराया जा रहा है और लोगों को लेन देन की जानकारी के लिए जनपद स्तर के अतिरिक्त तहसीलों विकास खण्डों, तथा गांवो में भी मेले का आयोजन करा कर प्रधानमंत्री के सपनोे को साकार किया जा रहा है, जिससे जन मानस जागरूक होकर इस डिजिटल लेन-देन की कार्यो में रूचि ले और समाज में कैशलेस व्यवस्था को बढाया जा सकें।
इस अवसर पर कलेक्ट्रेट हाल में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मो0 फारूक तथा ई गवेर्नेन्स के मैनेजर के सहयोग से प्रधानमंत्री द्वारा प्रसारित होने वाले उद्बोधन जो 12ः25 से 13ः40 बजे तक दूरदर्शन से प्रसारित किया गया था उसका सजीव प्रसारण किया गया और सभागार में उपस्थित लोगों को इसकी जानकारी दी गई है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सराहनीय करने वाले विभागाध्यक्षो को प्रशंसा पत्र देकर उन्हे सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हाईटेक एम्बुलेन्स के दो वाहन जनपद को प्राप्त हुआ है सांसद शरद त्रिपाठी ने हरी झण्डी दिखाकर जनता की सेवा के लिए रवाना किया।
इस अवसर पर सीएमओ डा0 ए0पी0 श्रीवास्तव, डा0 ए0के0 सिन्हा प्रभारी अधिकारी संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष, डा0 शैलेन्द्र कुमार चैधरी, डा0 मुबारक अली, वी0पी0 यादव, अभय त्रिपाठी, मृत्युंजंय कुमार गुप्ता, देवानन्द, कौशल कुमार आदि, शालीन कुमार सिंह, जालन्धर कुमार, पवन कुमार, राजेश उपाध्याय उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below