आज की ताजा खबर

प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया हुनर

(विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा)
संतकबीरनगर 24 दिसम्बर , ब्लूमिग बड्स एकेडमी खलीलाबाद में पिछले गत 20 दिसम्बर से खेलकूद प्रतियोगिता प्रारम्भ हुआ था। विद्यालय के बच्चो द्वारा वार्षिक क्रीडा प्रतियोगिता के दौरान अलग-अलग दिनों में विद्यालय के गुरूजनो से अच्छी शिक्षा प्राप्त के बाद उन्होने अपने कला का प्रदर्शन जिसकी सराहना विद्यालय की प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी ने की। ब्लूमिग बड्स एकेडमी खलीलाबाद में गत 20 दिसम्बर को विद्यालय के नन्हे-मुन्हे बच्चो द्वारा विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर अपने क्षमता को दिखाया। वही द्वितीय दिन ‘‘रिगमिक योगा’’ का चमत्कारी प्रदर्शन कर सभी को अचम्भित किया था। वार्षिक क्रीडा एवं प्रदर्शनी प्रतियोगिता का समापन शनिवार को हुआ। समापन के दिन विद्यालय के छात्र-छात्राओ द्वारा साइंस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डा0 एस0पी0 दूबे रहे। उन्होने विद्यालय के छात्र-छात्राओ द्वारा प्रदर्शन का अवलोकन कर बच्चो का उत्साह वद्र्वन करते हुए उन्होने अपने सम्बोधन में कहा कि ब्लूमिग बड्स एकेडमी के विद्यार्थी हर क्षेत्र में योग्य अनुभव है जिसके पीछे ब्लूमिग बड्स सस्थान के व्यवस्थापक एवं बेहतर गुरूजनो की भूमिका है। उन्होने कहा कि ब्लूमिग बड्स शिक्षण संस्थान में लगभग एक दशक से ऊपर बच्चो के सुन्दर भविष्य को बनाया है। ब्लूमिग बड्स एकेडमी में अध्ययनरत छात्र-छात्राये बेहतर शिक्षा प्राप्त कर योग्य स्थानो पर भी स्थापित हुए है। शिक्षा के गुणवत्ता में ब्लूमिग बड्स एकेडमी ने समझौता नही किया है और समय-समय विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताओ का आयोजन कर छात्र-छात्राओ के अन्दर एक नई ऊर्जा देने का कार्य किया है। ब्लूमिग बड्स एकेडमी की प्रबन्ध निदेशिका श्रीमती पुष्पा चतुर्वेदी ने विज्ञान प्रतियोगिता एवं रंगोली प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओ के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हे आर्शिवाद दिया। इस अवसर पर ब्लूमिग बड्स एकेडमी के छात्राओ अपने माॅडल के जरिए लोगों को मेक इन इण्डिया के साथ ही स्वच्छ, स्वस्थ्य और पूर्ण विकसित भारत का सपना भी दिखाया। अंशिका उपाध्याय एवं गु्रप ने प्रदूषण रहित सिटी का माॅडल तैयार किया। वही अभिषेक पाठक की टीम ने अपने माॅडल के जरिए कन्स्ट्रक्शन की नई विधा की जानकारी दी।
अश्वनी मिश्र की टीम ने टेस्ट ट्यूब बेबी, अनुज उपाध्याय की टीम ने टीशू कल्चर, आलोक राय की टीम ने आधुनिक माॅडल का एटीएम बनाया। रंजय पाण्डेय की टीम ने सिक्यूरिटी एलार्म, रिशिका त्रिपाठी के गु्रप ने बालकनी इरेप्शन, तनिष्क गुप्ता के गु्रप ने इलेक्ट्रिक सेल, शिप्रा गुप्ता के गु्रप ने डीएनए, दीपांजन यादव के गु्रप ने सोलर चार्जर, सौरभ शुक्ला की टीम ने वाकिंग रोबोट, कुलदीप की टीम ने मोबाइल नेटवर्किग सिस्टम के अद्वभुत माॅडल तैयार किया था। इसके अलावा अन्य माॅडल भी आर्कषण के केन्द्र रहा। इस अवसर पर विद्यालय केे छात्र-छात्राओ द्वारा रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के माध्यम से समाज में फैल रहे बुराईयो को ंइंगित किया गया था।
रंगोली प्रतियोगिता में भारतीय संस्कृति और आधुनिकता का भी समावेश देखने को मिला। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, सेफ वाटर, सब पढ़े सब बढे, आओ स्कूले चलें, आतंकवाद, अनेकता में एकता, भू्रण हत्या, क्रिसमस, बाल गणेश मेरा भारत, छोटा भीम, लार्ड बुद्वा, पर्यावरण सुरक्षा, वन संरक्षण, वायु प्रदूषण, दहेज प्रथा, स्वच्छ भारत अभियान, शुलभ शौचालय, भारत 2025 का विजन, ईवीएम, मेरी मा आदि विषय पर रंगाली बनाकर छात्र-छात्राओ ने संदेश देने का काम किया। बच्चों के माॅडल में मेक इण्डिया का सपना दिखा। प्रतियोगिता में आये बच्चों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य अजय भारद्वाज, डा0 प्रमोद त्रिपाठी, राजेश कुमार पाण्डेय, बीए शुक्ला, शैलेष त्रिपाठी, नरेन्द्र कुमार सहित विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाए एवं छात्र-छात्राओ के अभिभावकगण उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below