आज की ताजा खबर

पुलिस अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें-राकेश चन्द्र शाहू

RAKESH CHANDR SAHU DIG BASTI UP POLICE

अनुराग कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक सवांददाता
बस्ती 9 जुलाई, परिक्षेत्र के पुलिस अधिकारी और कर्मचारी अपराध रोकने के लिए अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें। शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखना पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
आज यहां यह विचार बस्ती पुलिस परिक्षेत्र के पुलिस उपमहा निरीक्षक राकेश चन्द्र शाहू ने व्यक्त करते हुए कहा है कि अपराधों में लिप्त लोगो तथा अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश परिक्षेत्र के पुलिसजनों को दिया गया है। कानून व्यवस्था की स्थिति को और बेहतर बनाने के लिए प्रभावी प्रयास किया जाय। कानून सबसे बड़ा है, कानून का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति हो पुलिस उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करे। प्रदेश शासन की मंशा है कि प्रदेश में कानून का राज स्थापित हो और एक अच्छा वातावरण बना रहे।
उन्होंने कहा कि पुलिस एक परिवार है इसके सभी सदस्य आपसी ताल मेल से टीम भावना के तहत कार्य करें। सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित और पुरस्कृत किया जायेगा।
कर्तव्य पालन में लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मी दण्डित किये जायेंगे।
परिक्षेत्र के पुलिस को यह भी निर्देश दिया गया है कि अपराध रोकने में जन सहयोग प्राथमिकता से प्राप्त किया जाय। बीट व्यवस्था, ग्रामीण सुरक्षा समिति, पुलिस मित्र, जैसे प्रचलित व्यवस्था की समीक्षा करके इसे और मजबूत बनाया जाय। जन सहयोग के बिना अपराध रोक पाना सम्भव नहीं है। उन्होने कहा कि शासन की मशां के अनुरूप पुलिस द्धारा पीडि़तो को हर सम्भव सहयोग प्रदान करके न्याय दिलाया जाय। थानों, पुलिस कार्यालयों में आने वाले पीडितो की समस्याओ को दूर करने का दायित्व पुलिस विभाग के प्रत्येक कर्मचारी, अधिकारी का है।
मुकदमा लिखने के कार्य मे किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाय।
उन्होने कहा कि परिक्षेत्र के तीनो जिलो बस्ती, सतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर मे भूमि विवाद के मामलो का निस्तारण समाधान दिवस के अलावा पुलिस और राजस्व ग्राम की टीम गठित करके कार्यवाही की जायेगी। आवश्यकतानुसार इस टीम में पुलिस के क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष, प्रभारी निरीक्षक और उप जिलाधिकारी, तहसीलदार सहित अन्य लोग सम्मिलित किये जायेंगे।
श्री शाहू ने परिक्षेत्र के नागरिकों से अपराध रोकने में पुलिस को सहयोग प्रदान करने की अपील करते हुए कहा गया है कि पुलिस को सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम पुलिस गोपनीय रखकर अपराधी के विरूद्ध कार्यवाही करेगी।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below