आज की ताजा खबर

पीडि़त मानवता की सेवा पुनीत कार्य है-लक्ष्मी नरायन लाल

%e0%a4%aa%e0%a5%80%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%bc%e0%a4%a4-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%87%e0%a4%b5%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%a8

अनुराग कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक संवाददाता
बस्ती 18 दिसम्बर, बस्ती पुलिस परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक लक्ष्मी नरायन लाल ने कहा है कि पीडि़म मानवता की सेवा एक पुनीत कार्य है। यह प्रसन्नता का विषय है कि रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन इस दिशा में सक्रिय भागीदारी निभा रहा है।
आज यहां यह विचार गौरीदत्त धर्मशाला के परिसर में रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन तथा इनरह्वील क्लब और मेडिक्स सुपर स्पेशलिस्ट लखनऊ की ओर से आयोजित निःशुल्क मेडिकल कैम्प में समापन समारोह के मुख्य अतिथि पुलिस उप महानिरीक्षक लक्ष्मी नरायन लाल ने व्यक्त करते हुये कहा कि भाग दौड़ और व्यस्त जिंदगी में मनुष्य को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिये, 24 घण्टे में प्रत्येक व्यक्ति को एक घण्टा अपने स्वास्थ्य के लिये उपयोग करना चाहिये, यह समय व्यायाम, योगा, साइकिलिंग या टहलना, घूमना, स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य कार्यों में बिताना चाहिये। उन्होने जोर देकर कहा कि यथासंभव इस समय मोबाइल फोन के उपयोग से भी बंचना चाहिए।
%e0%a4%aa%e0%a5%80%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%bc%e0%a4%a4-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%87%e0%a4%b5%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%a8
उन्होंने कहा कि हर मनुष्य को अपने बारे में जानकारी रखना चाहिए और समय-समय पर अपने स्वास्थ्य के सम्बन्ध में आवश्यक परीक्षण कराते रहना चाहिए। अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहकर मनुष्य डायबिटिज, मोटापा तथा अन्य रोगों से बच सकता है। यह उचित नहीं है कि मनुष्य के पास हर काम करने के लिए समय है, उसके पास अपने स्वास्थ्य के सम्बन्ध में समय नहीं है। सभी को अपने स्वास्थ्य की चिन्ता करने की जरूरत है।
उन्होने रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन तथा अन्य सहयोगी संस्थाओं को बधाई देते हुये कहा कि निःशुल्क केम्पों के आयोजन से स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूता पैदा होती है और अेक लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा निःशुल्क मिल जाती है।
श्री लाल ने आयोजन की सराहना करते हुये ऐसे आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में भी किये जाने पर बल देते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी उचित सलाह सुगमता से मिल जाती है।
आयोजन को सम्बेाधित करते हुये रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन के संरक्षक प्रमुख समाजसेवी डा0 रमेशचनद्र श्रीवास्तव ने कहा कि समाजसेवा के अनेक कार्यों को रोटरी क्लब द्वारा संचालित किया जाता है, रोटरी का लक्ष्य समाज के असहाय, दुखित और कमजोर लोगों की ेसेवा करना है। इस दिशा में निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। मेडिकल कैम्प का आयोजन विगत वर्षो से निरन्तर किया जाता है। डा0 श्रीवास्तव ने बतायर कि आज आयोजित मेडिकल कैम्प में 500 मरीजों का हृदय, न्यूरो, ब्लड सुगर, ब्लड प्रेशर, फिजियरेथिरेपी की निःशुल्क जांच की गयी।
उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन द्वारा समय समय पर निःशुल्क मेडिकल कैम्प का आयोजन किया जाता है और आयोजनों में मरीजों का परीक्षण करके निःशुल्क दवा प्रदान करने के साथ उन्हें उचित सलाह प्रदान की जाती है।
मेडिकल कैम्प का शुभारंभ अपर जिलाधिकारी संतोष राय द्वारा प्रथम सत्र में फीता काटकर किया गया था। समारोह को सम्बोधित करते हुये उन्होने कहा कि रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन का यह प्रयास सराहनीय है। दुखित और पीडि़तों की सेवा में अग्रणी रोटरी क्लब के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। उन्होने आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि लोगों के मन में कुछ देने की भावना होनी चाहिए, भारतीय समाज की यह पुरानी परम्परा रही है कि लोग दूसरों को कुछ देने की भावना रखते थे, बदलते समय और परिस्थितियों में रोटरी क्लब समाज को कुछ देने का कार्य कर रहा है, यह बहुत अच्छी बात है।
%e0%a4%aa%e0%a5%80%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a4%bc%e0%a4%a4-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a4%b5%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b8%e0%a5%87%e0%a4%b5%e0%a4%be-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%a8
मेडिकल कैम्प के संयोजक डा0 अश्वनी कुमार सिंह ने आयोजन की रूपरेखा पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये कहा कि रोटरी क्लब द्वारा समाज हित में अनेक कार्य किये जाते हैं उसमे से मेडिकल कैम्प का आयोजन प्रमुख है।
उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब बस्ती मिड टाउन द्वारा मेडिकल कैम्प के आयोजन करने के अलावा पर्यावरण संरक्षण, साफ-सफाई, गरीब बच्चों को अपने खर्च पर पढ़ाने के कार्यो के अलावा दैवी आपदा के समय पीडि़त और असहायों की मदद किया जाता है। आयोजन को रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन के अध्यक्ष वामिक मेराज, सचिव मयंक श्रीवास्तव सहित अन्य लोगों ने भी सम्बोधित किया।
मेडिकल कैम्प को सफल बनाने में यूपीएमएसआरए बस्ती के सदस्यों और पदाधिकारियों, रोट्रैक्ट क्लब बस्ती तथा गौरीदत्त धर्मशाला प्रबंध तत्र का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर इनरह्वी क्लब की संरक्षिका श्रीमती मीरा श्रीवास्तव, अध्यक्ष कुसुम टेकड़ीवाल, कमल गाडिया, चन्दा मातनहेलिया, चंदा डिडवानिया, पूनम टेकड़ीवाल, सरिता रूंगटा, कला अग्रवाल, सुजाता, शालिनी, तूलिका, रोटरी सदस्य, जगदीश्वर प्रसाद सिंह ओम बाबू, तनवीर आलम, अख्लिेश दुबे, रामविनय पाण्डेय, प्रदीप सिंह, अपूर्व शुक्ला, मुकेश गुप्ता, अरूण श्रीवास्तव, संजीव श्रीवास्तव, डा. जेपी तिवारी, आनंद गोयल, प्रमोद गाडिया, विजय डिडवानिया, महेन्द्र ंिसह, अनिल कुमार श्रीवास्तव, डा ईश्वर सहाय श्रीवास्तव सहित अन्य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि को इनरव्हील क्लब की संरक्षिका श्रीमती मीरा श्रीवास्तवा के नेतृत्व में बुके देकर उनका स्वागत किया गया, रोटरी परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा भी बुकें देने के साथ ही माल्यार्पण भी किया गया।
मेडिकल कैम्प को सफल बनाने में सक्रिय भागीदारी निभाने वाले विभिन्न लोगों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below