आज की ताजा खबर

पत्रकार को न्याय दिलाया जायेगा-लक्ष्मी नारायन लाल

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती, 14 जून, हिन्दुस्तान अखबार के फोटो पत्रकार अजय श्रीवासतव को मारने पीटने सम्बन्धी मामले में मुख्य आरोपी पवन तुलस्यान सहित दर्जन भर आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर पत्रकारों का प्रतिनिधिमंडल प्रेस क्लब अध्यक्ष विनोद कुमार उपाध्याय के नेतृत्व में डीआईजी लक्ष्मीनरायन से मिला। पत्रकारों ने मामले में तीन सूत्रीय ज्ञापन देकर न्याय की मांग किया।
यह भी कहा गया कि रविवार 18 जून तक मांगों पर विचार नही किया गया या मांगों की अनदेखी की गयी तो पत्रकार आन्दोलन के लिये बाध्य होंगे, इसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। डीआईजी ने पत्रकारों को न्याय का भरोसा दिलाया है।
घटना का जिक्र करते हुये पत्रकारों ने कहा कि 10 जून को गांधीनगर में व्यापारियों द्वारा सड़क की पटरियों पर किये गये अवैध कब्जे की फोटो बनाते समय हिन्दुस्तान अखबार के पत्रकार अजय श्रीवास्तव को तुलस्यान वस्त्रालय के मालिक पवन तुलस्यान एवं उनके सहयोगियों द्वारा मारा पीटा गया। 15 से 20 की संख्या में उसे खींचकर दुकान के अंदर ले जाने का प्रयास किया गया, बड़ी मुश्किल से खुद को हमलावरों के चंगुल से छुड़ाकर जान बचाने की खातिर अजय पुलिस चैकी में भागे।
दर्जन भर लोगों ने उन्हे चैकी तक दौड़ा लिया। यहां चैकी इंचार्ज संजय राय बैठs थे। पत्रकार को पुलिस पर भरोसा था कि वे उसे बंचा लेंगे किन्तु संजय राय पूरे घटनाक्रम में दर्शक बने रहे। पुलिस चैकी में दरोगा के सामने भी अजय अपमानित किये गये। घटना से हम पत्रकार आहत हैं।
मामले में अजय की तहरीर पर कोतवाली में मुकदमा दर्ज है किन्तु निष्पक्ष कार्यवाही की बजाय कोतवाल कपिल मुनि सिंह तथा चैकी इंचार्ज संजय राय आरोपियों को बंचाने में लगे हैं, या यूं कहें कि उन्हे संरक्षण दे रहे हैं। इससे इनके प्रति जनता में भी गलत संदेश जा रहा है। लोग चर्चा कर रहे हैं कि धनकुबेरों के आगे पुलिस नतमस्तक है।
डीआईजी को दिये ज्ञापन में मामले में मुख्य आरोपी पवन तुलस्यान सहित घटना में शामिल सभी अभियुक्तों की गिरफ्तारी, पूरे मामले में चैकी इंचार्ज और कोतवाल की भूमिका संदिग्ध एवं पुलिस महकमे का इकबाल घटाने वाला है, उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करते हुये दोनो के कार्यक्षेत्र बदले जाने, घटना का कारण बने गांधीनगर के अतिक्रमण को कम से कम पुलिस चैकी के निकट से हटवाये जाने की मांग शामिल है। ज्ञापन सौपने वालों में प्रेस क्लब संरक्षक प्रकाश चन्द्र गुप्ता, अनिल कुमार श्रीवास्तव, जयंत कुमार मिश्रा, अशोक श्रीवास्तव, राजेश पांडे, रजनीश तिवारी, राजकुमार पांडे, काशी दुबे, सर्वेश श्रीवास्तव, लवकुश पटेल, रामसजीवन दुबे, अरूणेश, राघवेन्द्र सिंह, राकेश गिरि आदि उपस्थित थे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below