आज की ताजा खबर

पत्रकारों को समाज के हित और नवनिर्माण के लिए काम करना चाहिए-हरीश द्विवेदी

HARISH DIWEDI ,BASTI MP

अनुराग कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक संवाददाता
बस्ती 30 मई, समाज के विकास और उत्थान में पत्रकारों की अहम भूमिका है। समाज पत्रकारों से बहुत अपेक्षा रखता है। पत्रकारों को समाज के हितों और नवनिर्माण के लिए काम करना चाहिए।
आज यह विचार संसद सदस्य हरीश द्विवेदी ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित पत्रकार और समाज संगोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी लोग पत्रकारों से अपेक्षा करते हैं कि पत्रकार द्वारा सही बात को उजागर किया जायेगा, इसलिए पत्रकारों को समाज के हित में काम करना चाहिए।
प्रजातंत्र में पत्रकारों की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है इस जिम्मेदारी को तथ्यात्मक समाचारों का प्रकाशन करके पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारांे को आलोचना का पूरा अधिकार है लेकिन पत्रकारों को रचनात्मक कार्यों को प्राथमिकता से प्रकाशित करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि चरित्र हनन का अधिकार किसी को नहीं है, संविधान और समाज ने सबको अधिकार प्रदान किया है लेकिन अधिकार तभी तक सुरक्षित रहेगा जब तक हम अपने कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहंेगे। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में पत्रकारों की अहम भूमिका रही है, देश के विकास और नव निर्माण में भी पत्रकार अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।
बस्ती जिले की गौरवशाली पत्रकारिता के परम्परा की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस जिले का इतिहास गौरव और गरिमापूर्ण है। महाराज दशरथ की पुत्रेष्ठि यज्ञ स्थली मख क्षेत्र मखौड़ा इसी भूमि पर स्थित है।
आजादी की लड़ाई के दौरान वीर सपूतों ने अपने जान की बाजी लगाकर देश को अंगे्रेजों की दासता से मुक्त कराया था। राजा जालिम सिंह, राजा उदय प्रताप सिंह, छावनी के अमर शहीदों और पैड़ा के बलिदानियों का इतिहास कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि बस्ती महान साहित्यकार आचार्य पं0 रामचन्द्र शुक्ल, लक्ष्मी नरायन लाल, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना जैसे महान साहित्यकारों की धरती है। यहां की पत्रकारिता की सराहना पूरे देश में होती है।
उन्होंने पत्रकारिता दिवस पर पत्रकारों को बधाई देते हुए प्रेस क्लब के उत्थान और विकास में भरपूर सहयोग करने का वादा किया।
इस मौके पर समारोह को सम्बोधित करते हुए डा0 एम0डी0 सिंह, उप निदेशक सूचना ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पत्रकारों के हित में किये जा रहे कार्यों से अवगत कराते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार रोकने के लिए अभियान चला रही है। उन्होंने पत्रकारों की समस्याओं पर चर्चा करते हुए कहा कि पत्रकारों की समस्याओं का निराकरण कराने हेतु वह भरपूर प्रयास करेंगे।
श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रेस क्लब को 16 लाख 42 हजार रूपये की धनराशि मंजूर किया है। इससे प्रेस क्लब को आधुनिकतम सुविधाओं से लैश किया जा सकता है।
इस अवसर पर प्रेस क्लब के अध्यक्ष विनोद कुमार उपाध्याय ने मुख्य अतिथि और अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रेस क्लब को आधुनिकतम सुविधाओं से लैश करने की योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार दिनेश चन्द्र पाण्डेय, राजेन्द्र नाथ तिवारी, लक्ष्मी नरायण पाण्डेय, मजहर आजाद, डा0 सत्यव्रत, सरदार जगवीर सिंह, डा0 दशरथ प्रसाद यादव, प्रदीप चन्द्र पाण्डेय, पुनीत ओझा, अनूप खरे, अनुराग मिश्र ‘गैर’, ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के अध्यक्ष अवधेश त्रिपाठी, अजय सिंह गौतम, अनिरूद्ध त्रिपाठी, डा0 आर0जी0 सिंह, पुष्कर मिश्र, राकेश श्रीवास्तव सहित अन्य लोगों ने अपना विचार व्यक्त किया।
कार्यक्रम के अन्त में प्रेस क्लब के संरक्षक प्रकाश चन्द्र गुप्ता ने मुख्य अतिथि तथा अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस आयोजन की अध्यक्षता प्रेस क्लब अध्यक्ष विनोद उपाध्याय और संचालन अनिल कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया। इस मौके पर प्रेस क्लब के महामंत्री महेन्द्र त्रिपाठी सहित सभी पदाधिकारी, पत्रकार तथा समाज के विभिन्न वर्ग के लोग बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below