आज की ताजा खबर

पंडित जवाहर लाल नेहरू को पुण्य तिथि पर नमन

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 27 मई, आधुनिक भारत के निर्माता कहे जाने वाले पण्डित जवाहर लाल नेहरू को उनकी पुण्य तिथि पर समारोह पूर्वक याद किया गया। कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रेमशंकर द्विवेदी ने पण्डित नेहरू के योगदान पर प्रकाश डालते हुये कहा कि आजादी के बाद हीे आधुनिक भारत के निर्माण की नींव पड़ चुकी थी। उन्होने विकास के लिये जो खाका तैयार किया था और जिस गति से देश के विकास को अंजाम तक ले जाना चाहते थे उस गति से देश का विकास नही हुआ। यद्यपि उनके सपनों को स्व. इन्दिरा गांधी और राजीव गांधी ने जमीन पर उतारने में कोई कसर नही छोड़ा, लेकिन लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही उन्हे नियति ने हमसे छीन लिया और तेजी से चल रहा विकास का पहिया थम सा गया। पण्डित नेहरू विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पंचवर्षीय योजना लागू करके भारत को दुनिया के विकसित देशों की सूची में लाना चाहते थे।
वरिष्ठ कांग्रेसी छोटेलाल तिवारी ने पण्डित नेहरू के जीवन वृत्त पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा पण्डित नेहरू जैसा कोई दूसरा नेता भारत के इतिहास में पैदा नही हुआ, उन्होने राजनीति में धर्म और जाति के इस्तेमाल पर कभी भरोसा नही किया। बाद में सत्ता में आई सरकारों ने तुष्टिकरण की नीतियों से भारतीय राजनीति में जहर घोलने का काम किया। युवा नेता अंकुर वर्मा ने पण्डित नेहरू को भारतीय राजनीति का आदर्श बताते हुये कहा कि पण्डित नेहरू की भारतीय राजनीति में सक्रिय रहते हुये चाहे जो उम्र रही हो लेकिन उनकी साच हमेशा एक युवा जैसी रही।
कटेश्वरपार्क स्थित कांग्रेस पार्टी के दफ्तर पर आयोजित कार्यक्रम को गिरजेश पाल, गिरजा कुमार पाण्डेय, प्रमोद द्विवेदी, शिवम शुक्ला आदि ने सम्बोधित किया। छम्मनदास लखमानी, राधेश्याम त्रिपाठी, आदित्य कुमार त्रिपाठी, दीपक श्रीवास्तव, आतिफ खान, गुड्डू सोनकर, शिवशंकर चंचल, इफ्तिखार अहमद, अमर बहादुर शुक्ला, पिण्टू मिश्रा, देवानंद पाण्डेय, राम बहादुर सिंह, बेचू गुप्ता, परवेज आलम, गौरा देवी, गीता सिंह, रामसजीवन चैधरी, शिवकुमार चैधरी, रामचेला, पृथ्वी पाल चैधरी, दिनेश पाण्डेय, पीएन दुबे आदि उपस्थित थे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below