आज की ताजा खबर

निर्वाचन कार्यो को समय से पूरा किया जाय-दिनेश कुमार सिंह

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 17 फरवरी, बस्ती मण्डल के आयुक्त, रोल प्रेक्षक दिनेश कुमार सिंह द्वारा आज मतदाता सूची के पुनरीक्षण के तृृतीय चरण के कार्यो की समीक्षा तहसील सभागार में की गई। मण्डलायुक्त ने कहा कि निर्वाचन आयेाग का कार्य समयबद्ध होता है आप सब का दायित्व है कि इसको समयबद्धता एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाए।
मण्डलायुक्त ने कहा कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है जिन व्यक्तियों की आयु 1 जनवरी 2018 को 18 वर्ष हो गयी है उसकों नये मतदाता के रूप शामिल करना तथा विधानसभावार मतदाता सूची का पुनरीक्षण करना है। जनपद के सभी 05 विधान सभा क्षेत्रो क्रमशः हर्रैया, कप्तानगंज, रूधौली, बस्ती सदर एवं महादेवा में नाम शामिल करने के लिए प्रारूप-6, पर 13579 और नाम काटने के लिए प्रारूप-7 के 9354 आवेदन प्राप्त हुये है, जिसका शतप्रतिशत फीडिंग कर दिया गया है। मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के पुनरीक्षण के तृृतीय चरण के लिए 15 पैरामीटर निर्धारित है, जिसमें प्रमुख है कि सही-सही नामों का नामांकन होना है तथा मतदाता वर्किंग सूची तैयार होना है उसमें फोन नम्बर भी शामिल होने तथा एक परिवार के सभी मतदाताओं को एक जगह करना है (जिसको फैमली टेगिंग करना आदि प्रमुख है) और जिन मतदाताओं का नाम सूची से निकाला जा रहा है उनको नोटिस देना तथा इसकी सूचना एस0एम0एस0 के द्वारा देना। जिन बूथो पर मानक से ज्यादा संख्या में नाम शामिल करने और नाम काटने आदि के आवेदन पत्र प्राप्त हुए उन बूथो का निरीक्षण करना तथा क्षेत्रवार विशिष्ट व्यक्तियों की सूची तैयार करना जिससे कि महत्वपूर्ण व्यक्तिांे का नाम छूटने न पाये।
मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि आप लोग अनुभवी अधिकारी हैं कि इस सबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशो का शत प्रतिशत तथा प्रत्रावली, आवदेन पर आदेश जारी करने के बाद उसका नाम करे। जिलाधिकारी सुशील कुमार मौर्या ने मण्डलायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि आप द्वारा मतदाता पुनरीक्षण में प्रथम एवं तृतीय चरण के निरीक्षण में जो दिशा निर्देश प्राप्त हुए उन्हें पूरा कर लिया गया है तथा इस समय डाटावेस, फोटोग्राफ को सेट करना तथा एलेक्टाªेलर रोल के लिए तैयार करना आदि की कार्यवाही चल रही है तथा सूची का अंतिम प्रकाशन 21 फरवरी को निर्धारित है जिसे समय से पूरा कर लिया जाएगा। चुनाव आयेाग के निर्देशानुसार मतदाता पुनरीक्षण का कार्य सहायक पंजीकरण अधिकारी, उप जिलाधिकारी एवं अन्य सम्बंधित अधिकारियों द्वारा कार्य किया जा रहा है अभी तक जो दो प्रारूपों पर आवेदन पत्र प्राप्त हुए है उनके फीडिंग की कार्यवाही पूरी कर ली गई है तथा प्रकाशन के हेतु भेजा गया है। इसको प्राप्त होने के बाद अगले चरण की कार्यवाही की जाएगी तथा जो आपके निर्देश प्राप्त हुए हैं उसका अक्षरशः पालन किया जाएगा एवं आपका हम इस बहुमूल्य मार्ग दर्शन के के लिए जिला प्रशासन के तरफ से आभार व्यक्त करते हंै। अंत में अपर जिलाधिकारीध्उप जिलाधिकारी भगवान शरण ने आयुक्त के निर्देश के लिए आभार व्यक्त किया तथा कहा कि जो भी कमियां है वह एक दो दिन में पूरी कर ली जाएगी तथा सूची मानक के अनुसार तैयार की जा रही, जिसमें कोई कमी नही होगी।
इस समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी भगवान शरण, मुख्य राजस्व अधिकारी रामदुलारे पाण्डेय, उप निदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह, उपजिलाधिकारी सदर हरीश चन्द्र सिंह, उप जिलाधिकारी रूधौली कीर्ति प्रकाश भारती, उप जिलाधिकारी हर्रैया श्री श्रीवास्तव, चारों तहसीलदार, एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत वर्मा आदि उपस्थित थे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below