आज की ताजा खबर

निर्वाचन अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 27 फरवरी, विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन 2015-16 के बस्ती- सिद्धार्थनगर स्थानीय प्राधीकारी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचन सकुशल सम्पन्न कराने के लिए विकास भवन के सभाकक्ष में निर्वाचन में लगाये गये अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
मुख्य विकास अधिकारी सोबरन सिंह ने अधिकारियों से सम्बोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन की निष्पक्षता, सुचिता एवं पारदर्शिता बनाये रखने के लिए अधिकारीगण पूरी निष्ठा से अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन करे। उन्होंने कहा कि मतपत्रों पर हस्ताक्षर करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखाजाय कि उपयोग होने वाले मतपत्रों पर ही हस्ताक्षर किए जाये।
मतपेटियों को शील करने के समय पारदर्शी व्यवस्था का अनुपालन किया जाय। मतदान अधिकारी प्रथम की यह जिम्मेदारी होगी कि मतदाताओ का पहचान सुनिश्चित होने के उपरान्त हस्ताक्षरयुक्त मतपत्र मतदाता को उपलब्ध कराया जाय। बैलेट पेपर पर पीठासीन अधिकारी अपना पूरा नाम लिखते हुए बैलेट पेपर के पृष्ठ भाग पर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने चेलेन्ज ओट, टेण्डर ओट सहित खराब और लौटाये जाने वाले मतपत्रों के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया। मुख्य विकास अधिकारी श्री सिंह ने मतपत्र लेखा तीन प्रतियों मंे तैयार करने तथा दिशा निर्देशो के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सीसी कैमरे ओट डालने वाले स्थल से दूर रखने की हिदायत देते हुए कहा कि गोपनीयता बनाये रखने के लिए आयोग के निर्देशो का अनुपालन आवश्यक है। सेक्टर मजिस्टेªट शान्ति व्यवस्था के लिए पूर्णतया उत्तरदायी होंगे।
इसलिए सेक्टर मजिस्टेªट अपने कार्यो के प्रति सचेष्ठ रहे। उन्होंने घोषणापत्र तैयार करने की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए कहा कि यह चुनाव अत्यन्त संवेदनशील है, इसमें निरन्तर सचेष्ठ दृष्टि रखना और निष्पक्षता तथा तटस्थता बनाये रखना निर्वाचन की सफलता का मूल है।
परियोजना निदेशक डी0पी0 सिंह ने निर्वाचन की बारिकीयों का रेखाकंन करते हुए कहा कि मतदान केन्द्र के अन्दर किसी भी फोटोगा्रफर का प्रवेश पूर्णतया वर्जित रहेगा। इस मतदान में कुल 5231 मतदाता है। इसमें कुल 37 बैलेट बाक्सों का प्रयोग किया जायेगा। मतगणना का कार्य 2 घण्टे चलना सम्भावित हैं। जिला विकास अधिकारी डी0डी0 शुक्ल ने बताया कि प्रातः 08 बजे से सायं 04 बजे तक मतदान का समय नियत हैं। मतदान के आधे घण्टे पहले पोलिंग पार्टिया पूर्व तैयारियो को सुनिश्चित कर ले।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below