आज की ताजा खबर

नागरिक गंगा-जमुनी तहजीब को और मजबूत करें-जगत जायसवाल

%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%97%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%95-%e0%a4%97%e0%a4%82%e0%a4%97%e0%a4%be-%e0%a4%9c%e0%a4%ae%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%a4%e0%a4%b9%e0%a4%9c%e0%a5%80%e0%a4%ac-%e0%a4%95

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 6 जनवरी, आजादी के बाद जनपद संतकबीरनगर में 1963 में खलीलाबाद को नगर पालिका बनाये जाने की घोषणा तत्कालीन सरकार द्वारा की गयी थी। आज नगर पालिका खलीलाबाद द्वारा इतिहास के पन्नो में नयी व्यवस्था का इन्तजाम चेयरमैन जगत जायसवाल ने किया। नगर पालिका अध्यक्ष जगत जायसवाल ने आज नगर वासियो को नव वर्ष के अवसर पर एक महत्वपूर्ण सरकार की योजना के अन्तर्गत जनता के बीच नव निर्मित अन्त्येष्ठि स्थल एवं कब्रिस्तान के सुन्दरीकरण का शिलान्यास किया।
उन्होने कहा कि उनके जीवन का सपना था कि हर व्यक्ति को मूल भूत सुविधाओ की सुविधा दे सके लेकिन उन गरीब परिवारो के लिए भी वह बहुत दिनो से प्रयासरत थे कि यदि परिवार के किसी भी सदस्य पर दुख की घड़ी आ जाये और उनके पास क्रिया कर्म के लिए आर्थिक व्यवस्था नही हो तो ऐसे लोगो के लिए निशुल्क अन्त्येष्ठि स्थल की व्यवस्था नगर पालिका द्वारा की जाये उन्होने इस व्यवस्था को आज गरीबो का सपना सहित हर व्यक्तियो के लिए साकार करते हुए आज नवनिर्मित अन्त्येष्ठि स्थल का पूजा अर्चना के साथ उद्वघाटन किया उन्होने इसकी सुविधाओ के लिए अन्त्येष्ठि स्थल परिसर में एक गोष्ठी कर जानकारी दी इस अवसर पर भारी संख्या में सभ्रान्त नागरिक उपस्थित रहे और सभी ने जगत जायसवाल के इस कार्य की सराहना करते हुए उन्हे बधाई दी अधिकांश मुस्लिम भाईयो ने उपस्थित होकर उन्हे बधाई दिया कि जगत जायसवाल जी ने गंगा जमुनी की तहजीब को कबीर की धरती पर कायम रखा और उन्होने न सिर्फ हिन्दुओ के लिए सोचा बल्कि मुस्लिम भाईयो के लिए नगर पालिका क्षेत्र से जुड़ा कटली वाली कब्रिस्तान का सुन्दरीकरण एवं शव दफनाने के लिए विशेष व्यवस्था का इन्तजाम कर आज शिलान्यास किया।
इसके लिए बधाई के पात्र है। कई सभ्रान्त नागरिको ने यह भी कहा कि खलीलाबाद की पहचान प्रथम नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल कादिर नूरी साहब का सपना जगत जायसवाल ने पूरा कर हिन्दू-मुस्लिम एकता को संदेश दिया है। खलीलाबाद नगर पालिका क्षेत्र के इण्डस्ट्रियल एरिया में आज अन्त्येष्ठि स्थल का शिलान्यास किया गया नवनिर्मित अन्त्येष्ठि स्थल में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी को सैय्यद फिरोज अशरफ, कामरेड रूस्तम खाॅ, पवन श्रीवास्तव, सपा नेता के0डी0 यादव, इल्ताफातुर्रहमान वेग उर्फ अल्लन भाई, अरशद खाॅ, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका उमाकान्त मिश्र, सहित तमाम सभ्रान्त नागरिको ने अपने-अपने विचार प्रकट किये। गोष्ठी का संचालन घनश्याम दास बिड़ला ने किया। इस अवसर पर गोष्ठी को संबोधित करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष जगत जायसवाल ने कहा कि मगहर राज घाट, अयोध्या, अजगईबा घाट, सहित अन्य आस-पास के क्षेत्रो के अन्त्येष्ठि स्थल की व्यवस्था लेकिन नगर पालिका क्षेत्र में शवदाह की व्यवस्था की गयी है उन्होने एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि यहां पर बच्चो को दफनाये जाने की व्यवस्था भी बनायी गयी है उसके अलावा नहाने और बच्चो के लिए पार्क एवं सैकड़ो आदमियो के साथ बैठने, शुलभ शौचालय सहित अन्य सुविधाये दी गई है जिसकी लागत लगभग 2 करोड़ रूपये में पूर्ण करायी गयी। उन्होने कहा कि नगर पालिका अध्यक्ष पद का ग्रहण करने के बाद उनका यह सपना था कि गरीबो के लिए कुछ कर सके जो आदि काल समय तक स्थापित रहे।
उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्र के लोगो को यहां पर मृत्यु प्रमाणपत्र भी उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अपने शव का अन्तिम संस्कार यहां निशुल्क करा सकते है नगर पालिका द्वारा 24 घंटे कर्मचारियो की भी डियूटी लगायी गयी है। उन्होने कहा कि यह व्यवस्था उनके जीवन का सबसे बड़ा कार्य रहा। इस अवसर पर हकीकुल्लाह, रूद्रनाथ मिश्रा, पवन मोदनवाल, मुन्ना पाण्डेय, अब्दुल्लाह, इम्तियाज खान, धर्मेन्द्र, पंकज शर्मा, अवधेश चैरसिया, ओ0पी0 सिंह, गोरख यादव, जकाउल्लाह खाॅ, कमलापति यादव, निर्मल चैहान, उमेश चैधरी, तौआब अली, पवन जायसवाल, याकूब खाॅ, सतीश अग्रवाल सहित भारी संख्या में सभ्रान्त नागरिक उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below