आज की ताजा खबर

नहीं लग रही अवैध खनन पर लगाम

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 12 अप्रैल, जिले के दुबोलिया थाना क्षेत्र के माझा इलाके में अबैध खनन जारी है। इससे प्रशासनिक सक्रियता कठघरे में खड़ी हो गई है। तमाम सख्ती के बावजूद बालू माफिया हर दिन सैकड़ो ट्राली बालू खनन कर राजस्व विभाग को लाखो का चूना लगा रहे है।
पहले घाघरा नदी दुबोलिया के माझा इलाके के काफी दूर होकर बहती थी लेकिन दशकों से बेरोकटोक चल रहे अवैध खनन के धंधे ने नदी को आबादी तक पहुचने का रास्ता दे दिया। बरसात बीतने के बाद साल भर माफिया घाघरा की कोख छीलते रहते है, बारिश में जब नदी उफनाती है तो गढ्ढों के रास्ते से नदी आबादी की तरफ कई किलो मीटर बढ़ आती है। नतीजा घाघरा ने बीडी तटबंध के किनारे बसे गांवो को उजाड़ दिया। अब जबकि अवैध बालू खनन का धंधा बेरोकटोक चल रहा है।
तो यहां के वार्शिदो में काफी बेचैनी है। माफिया बड़े पैमाने पर खनन उपकरणो को लगाकर बालू निकाल रहे है इससे हर दिन राजस्व विभाग को लाखों की चपत लग रही है। माफिया घाघरा की कोख से निकलने वाली बालू को बाजार में मेहगें दामो पर बेचकर मालामाल हो रहे है।
पर विभा्रग सब कुछ जानने के बाद भी अनजान बना हुआ है। इन दिनों टेढ़वा बंधे के निकट ऊंजी माझा, देवारागंगबरार आदि गांवो के निकट अवैध खनन का कारोबार जोरो पर है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below