आज की ताजा खबर

नसबन्दी पखवाड़ा एवं नवजात शिशु सप्ताह तैयारी बैठक समपन्न

(विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा)
संतकबीरनगर 19 नवंबर , जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही के कुशल निर्देशन में स्वास्थ्य प्रशासन जनपद वासियो को स्वास्थ्य सेवाए दिये जाने के लिए सक्रियता के साथ कार्य कर रहा है इसके अलावा नसबन्दी (परिवार नियोजन) पखवाड़ा मनाया जा रहा है। अभियान को गतिशील एवं सार्थक बनाये जाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अभय चन्द्र श्रीवास्तव की देख रेख में अपर मुख्य चिकित्साधिकरी डा0 जी0एन0 शुक्ला की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।
एसीएमओ ने मातहतों के साथ पुरूष नसबन्दी को सफल बनाने के लिए चर्चा की। साथ ही जनपद के सभी ब्लाक कार्यक्रम प्रबन्धक को आशा के माध्यम से गांवो में जाकर लोगो को जागरूक करने की जिम्मेदारी दी। एसीएमओ ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद में पुरूष नसबन्दी के प्रति लोगों के अन्दर जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता है। जिले में 30 नवम्बर और चार दिसम्बर को पुरूष नसबन्दी पर कैम्प का आयोजन जिला अस्पताल में किया गया है। इसके लिए सभी बीपीएम अपने अपने क्षेत्र में आशा की मदद से गांवो में जाकर गोष्ठी कर लोगों के अन्दर जागरूकता पैदा करे। नसबन्दी कराने वाले लोगो को सरकार की तरफ से पुरस्कृत किया जायेगा। सीीा को तीन हजार रूपए और प्रस्शति प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया जायेगा। सभी लाभार्थियो की सूची तैयार कर बीपीएम 26 नवम्बर तक सीएमओ आफिस पर उपलब्ध करा दे। इसके मिशन इंद्रधनुष पर चर्चाकर तृतीय चरण के विस्तार की तैयारी पर जोर दिया गया। इस अवसर पर डाॅक्टर आरएस रहमान, बीपीएम बेलहर कला आनन्द मौर्य, राकेश, सुनील, अम्बिका
प्रसाद, दीपक आदि उपस्थित रहे। इसी क्रम में नवजात शिशु सुरक्षा सप्ताह पर हुई कार्यशाला सीएमओ कार्यालय पर शनिवार को एसीएमओ डाक्टर जीएम शुक्ल की अगुवाई में नवजात शिशु सुरक्षा सप्ताह पर एक कार्यशाला आयोजित हुई। जिसमें छह माह तक के नवजातों को पूर्ण टीकाकरण करवाकर सिर्फ स्तनपान करने पर जोर दिया गया। एसीएमओ डाॅटर जीएम शुक्ल ने कहा कि 14 से 21 नवम्बर तक नवजात शिशु सुरक्षा सप्ताह जिले में मनाया जा रहा है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below