आज की ताजा खबर

नव संवत्सर प्राचीन वैदिक संस्कृति का प्रतीक हैे

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 29 मार्च , नव संवत्सर का यह दिन हमें अपनी प्राचीन वैदिक संस्कृति की याद दिलाता है। यह एक वैज्ञानिक ऋषि परम्परा है। प्राचीनकाल से ही इस समय बडे यज्ञों का आयोजन कर जनसामान्य के स्वस्थ समृद्ध रहने की कामना की जाती रही है। व्रत, योग व यज्ञ से अपने जीवन को अनन्दमय बनाते हुए वसुधैव कुटुम्बकम का उद्घोष किया जाता था। उसी परम्परा का पालन आर्य समाज आज तक करता चला आ रहा है। उक्त बातें आर्य समाज नई बाजार बस्ती के नेतृत्व में चल रहे स्वामी दयानन्द विद्यालय सुर्तीहट्टा बस्ती में आयोजित नव संवत्सर पर किये जा रहे वैदिक यज्ञ के अवसर पर ओम प्रकाश आर्य प्रधान आर्य समाज नई बाजार बस्ती ने कहीं। बताया कि इसी दिन मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम का राज्याभिषेक हुआ था तथा महाराजा विक्रमादित्य के नाम से विक्रमी संवत का शुभारम्भ हुआ था। आज भारतीय नव वर्ष के अवसर पर जिले की सभी आर्य समाज मन्दिरों में वैदिक यज्ञ, योग, प्रभात फेरी आदि के कार्यक्रम आयोजित किये गये।
यज्ञाचार्य आदित्य नारायण गिरि ने बताया कि इस समय प्रकृति स्वयं नयेपन का एहसास दिलाती है। वसन्त ऋतु में सभी पेडों में नये पत्ते आते हैं हवा में भी सुगन्ध व प्राणवायु की अधिकता होने के साथ साथ संक्रन्ति के कारण चेचक, एलर्जी जैसे रोगों की भी अधिकता होती है जिसके शमन के लिए वैदिक यज्ञ एक सशक्त साधन है।
इस अवसर पर जिले के आर्य समाज मन्दिर गांधी नगर में सुभाष चन्द्र वर्मा द्वारा योग व उदयभान आर्य, मुरलीधर भारती द्वारा यज्ञ कराया गया। साथ ही मुण्डेरवा, खलीलाबाद, हर्रैया, महराजगंज, गौसपुर, कलवारी, लालगंज सहित सभी संस्थाओं में वैदिक यज्ञ व परिचर्चा का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिला आर्य उप प्रतिनिधि सभा बस्ती के मन्त्री मदनमोहन आर्य ने बताया कि नवसंवत्सर के अवसर पर जिले के लालगंज आर्य समाज का वार्षिकोत्सव आचार्य देवव्रत आर्य के नेतृत्व में दिनांक 30 मार्च से 1 अप्रैल तक मनाया जायेगा जिसमें पं0 रवीन्द्र आर्य वैदिक प्रवक्ता कानपुर से पं0 नेम प्रकाश त्रिपाठी भजनोपदेशक लखनऊ से पधार रहे हैं जिसमें वेदपारायण यज्ञ, भजन व उपदेश के अलावा धनुर्विद्या का प्रदर्शन भी होगा।
कार्यक्रम में अलख निरंजन आर्य, आनन्द स्वरूप, ओंकार आर्य, विश्वनाथ, उपेन्द्र शर्मा, सुमन आर्य, मुरलीधर भारती, राजकुमार, दिनेश मौर्य, रमेश मिश्र, आकाश कुमार, बीना वर्मा, सन्ध्या, अम्बिका तिवारी आदि उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below