आज की ताजा खबर

नवरात्र में करे माॅ दुर्गा की श्रद्वा व समर्पण से उपासना-सुजीत श्रीवास्तव

sujeet-srivastava

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 28 मार्च, इस वर्ष बासंतिक नवरात्र 29 माच से ही प्रारम्भ माना जाएा। इस नवरात्र में 29 मार्च को प्रतिपदा 06 बजकर 33 मिनट तक ही रहेगी। इसके बाद द्वितीया लग जाएगी। कलश स्थापना प्रतिपदा में ही करते है।
अतः नवरात्र के कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 29 मार्च को प्रात 5बजकर 30 मिनट से 06 बजकर 32 मिनट प्रातः तक ही है इस समय कलश स्थापना करना अति श्रेयष्कर है।
इस बार नवरात्र 8 दिन का ही होगा। नवमी 5 अप्रैल को 12 बजकर 50 मिनट दोपहर तक ही है। हवन इवसी बीच करना उचित रहेगा। दुर्गासप्तशती का पाठ करना इस समय कई जन्मा के पापो से मुक्ति दिलाते हुए मोक्ष की प्राप्ति करता है।
श्रद्वा पूर्वक माॅ की स्तुति तथा सम्पूर्ण समप्रण से माता के प्रति की गयी पूजा सभी मनोकामनाओ को पूर्ण करती है। नवरात्र में ब्रहम मुहूर्त में श्री रामरक्षास्त्रोत का पाठ अवश्य करना चाहिए।
जो लोग किसी गम्भीर व्याधि से पीडि़त है वो महामृत्युजंय मंत्र के साथ साथ सप्तश्लोकी दुर्गा का 108 पाठ संपूर्ण करे। मुख्य चीज भाव होता है भक्ति भाव से की गयी पूजा व माॅ के प्रति समर्पण ही सर्वश्रेष्ठ पूजा है अतः नवरात्र के श्रद्वापूर्वक माॅ दुर्गा की उपासना करे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below