आज की ताजा खबर

नगर निकाय चुनाव कर्मियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

(विचारपरक प्रतिनिद्धि द्धारा)
संतकबीरनगर 8 नवम्बर, जनपद में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 के अन्तर्गत नगर पालिका खलीलाबाद, नगर पंचायत मगहर, हरिहरपुर, तथा मेंहदावल में अध्यक्षों एवं सदस्यो के चुनाव जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही के निर्देशन में सम्पन्न कराये जाने है। जिसके लिए निर्वाचन कार्य में लगे पीठासीन अधिकारियोें एवं मतदान अधिकारी प्रथम के प्रशिक्षण मतदान कार्मिक प्रभारी/मुख्य विकास अधिकारी हाकिम सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम दो पालियों में 11 से 1 बजे तथा 02 बजे से 4 बजे तक सम्पन्न हुआ। प्रत्यके पाली में 126 पीठासीन तथा 126 मतदान अधिकारी प्रथम का प्रशिक्षण हुआ। इस प्रकार कुल 252 लोगो को मतदान का प्रथम प्रशिक्षण दिया गया। इसको सम्बोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि मतदान के दिन पीठासीन अधिकारी पूरी तैयारी के साथ निष्पक्ष रूप से मतदान कार्य को सम्पन्न कराये।
आपको का व्यक्तित्व ही चुनाव के सफलता का राज होगा। यह चुनाव आगामी 26 नवम्बर 2017 को प्रातः 07ः30 बजे से प्रारम्भ होगा और 5 बजे तक चलेगा। 25 को पोलिंग पार्टियां चुनाव के लिए रवाना होगी। इस लिए सभी पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी समय से उपस्थित हो कर अपने सामग्री आदि की प्राप्ति कर लेगें और पोलिंग बूथ पर पहुचते ही यह देख ले कि क्या तैयारी बूथ के लिए की गई है। अगर उसमें किसी तरह की कमी रह गई है तो उसे भी ठीक करा लें। पीठासीन अधिकारी इस बात का ख्याल रखेगें कि चुनाव परिषर में मतदाता के अलावा मतदान के समय कोई भी अराजक तत्व या निर्वाचन कार्य में बिघ्न डालने वाले 200 मी0 की परिधि में नही घुसने पायेगेें।
इसके लिए आपके साथ पुलिस की भी व्यवस्था है। जिसे आप सजग कर देगें। चुनाव समयबद्ध होना है इस लिए आप घरों में तो सोने और जगने में टाल मटोल कर जाते है लेकिन इस दिन कदापि ऐसा नही होना चाहिए। आप चुनाव के दिन प्रातः 5 बजे उठ कर अपनी सारी तैयारी करलेगें और 6 बजे बैलेट बाक्श, मतदाता सूची, पोलिंग बूथ में जाने के रास्ते जिसमें पुरूष की पक्ति अलग तथा महिलाओं की पंक्ति अलग और सभी के बैठने आदि के इन्तजाम तथा प्रत्याशियों के एजेन्टों आदि के भी बैठने के इंतजाम आदि की भी व्यवस्था देखलेगे, कही कमी होने पर इसे ठीक करा लेगेें।
07 बजे से एजेन्टों के सामने बैलेट बाक्श को खोल कर दिखायेगे और हरे रंग की पटिका से उसे नियमानुसार सील करेंगे और पटिका पर पीठासीन अधिकारी तथा अगर एजेन्ट उपस्थित है तो उनके भी हस्ताक्षर करा कर ही सील करेंगे। अगर एजेन्ट नही है तो कोई बात नही सिर्फ पीठासीन ही उस पर हस्ताक्षर करेंगे। 07ः10 बजे तक यह कार्यक्रम समाप्त कर देगें और ठीक 07ः30 बजे से चुनाव कार्य शुरू करा देगें। अगर कोई मतदाता आया है तो उसी का वोट डलवायेगें। अन्यथा अगर कोई मतदाता नही है तो एजेन्टों के ही वोट डलवाकर मतदान प्रक्रिया शुरू करावा देगें। वोट प्रक्रिया चूकि 05 बजे तक चलना है इस लिए 04ः55 पर पीठासीन अधिकारी मतदान केन्द्र पर उपस्थित मतदाताओं को बताएगे कि 05 बजे तक चुनाव होगा। लेकिन अगर मतदाताओं की संख्या ज्यादा है तो उन्हेेें अपने हस्ताक्षर से पर्ची जारी करके 5 बजे तक लाइन में लगे सभी मतदाताओं के वोट डलवाने के बाद चुनाव समाप्ति की घोषणा करेगें। यह मतदान की सामान्य प्रक्रिया है और शाम 5 बजे बैलेट बाक्श बन्द करदेगें। मतदान के बाद अपने दिये गये स्टेशनरी में कागजों व प्रारूपो को भर कर सील करने के उपरान्त बैलेट बाक्श उचित स्थान पर आकर जमा कर देगे। यह निर्वाचन कार्य की सामान्य प्रक्रिया है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण तो आपको दिया ही जा रहा है लेकिन चुनाव निर्देशिका का भी अध्ययन आप लोग भलि भाॅति कर लें। यह कोई बहुत कठिन काम नही है। यह एक लोकतंत्र के लिए एक महायज्ञ है इसमें आपके सहयोग की विशेष आवश्यकता है। हम आशा ही नही पूर्ण विश्वास है यह कार्य आप लोग समय से करा लेगें। इस अवसर पर सहायक मतदान कार्मिक के रूप में खण्ड शिक्षा अधिकारी खलीलाबाद अजय कुमार त्रिपाठी व सभी पीठासीन अधिकारी व प्रथम मतदान अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below