आज की ताजा खबर

नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छ सर्वेक्षण की सभी तैयारी पूरी कर लें-अरविन्द कुमार सिंह

नगर निकायों में स्वच्छता का सर्वेक्षण होगा-दिनेश कुमार सिंह

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 28 दिसम्बर, जिलाधिकारी अरविन्द कुमार सिंह ने आज स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के संबंध में जनपद बस्ती के नगर पालिका परिषद तथा चारों नगर पंचायतो हर्रैया, बभनान, रूधौली एवं बनकटी के अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के लिए पूरी डाक्यूमेंटेशन आदि की कार्यवाही पूरा कर ले तथा नगर विकास विभाग से प्राप्त दिशा निर्देश के अनुसार समस्त कार्यवाहिया प्रत्येक दशा में 30 दिसम्बर 2017 तक पूरी कर ली जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि सर्वेक्षण में सभी महत्वपूर्ण विषय है परन्तु डाक्यूमेंटेशन एवं सिटिजन फीड बैक के लिए 14-14 सौ अंक निर्धारित है तथा फील्ड अब्जेवेशन के लिए 1200 अंक निर्धारित है इस प्रकार कुल 4 हजार अंक है।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि प्रत्येक कार्य समयबद्धता के साथ पूरे किए जाय तथा इसके लिए पूरा होमवर्क कर लिया जाय। जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण के कार्यो को नियमित समीक्षा करने हेतु अपर जिलाधिकारी श्री भगवान शरण को निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 मंे डाक्यूमेंटस को व्यवस्थित रूप से प्रस्तुत करना नगर निकाय के अधिकारियों का मुख्य दायित्व है। स्वच्छ भारत मिशन भारत सरकार से आयी टीम इस डाक्यूमेंटेशन के आधार पर ही आगे बढेगी तथा इसमें किसी प्रकार का गडबडी होंगा तो उसके लिए संबंधित क्षेत्र के अधिशाषी अधिकारी जिम्मेदार होंगे।
जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के और विकास विभाग के तथा नगर निकाय के अधिशाषी अधिकारियों को आज पुनः निर्देश दिया है कि जनपद में आज भीषण ठण्ड पड़ रही है। इस ठण्ड से बचाव के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में अलाव जलाये जाय तथा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी भी मवेशि जानवरों के लिए अपने-अपने क्षेत्र में आवश्यक कार्यवाही करे एवं उनके लिए भी ठण्ड से बचने के लिए उपाय किए जाय राजस्व एवं विकास विभाग के ग्रामीण क्षेत्र के लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम्य विकास अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रांे में नियमित भ्रमण करे। जिस क्षेत्र में ठण्ड के कारण अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो उसके लिए संबंधित क्षेत्र के अधिकारी, कर्मचारी जिम्मेदार होंगे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below