आज की ताजा खबर

धूमधाम से डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती मनायी गयी

धूमधाम से डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती मनायी गयी

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 14 अप्रैल, संविधान के रचयिता डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती परम्परागत ढंग से हर्षोल्लास के साथ बड़े ही धूमधाम व बाबा की जयकार करते हुए मनाया गया इस अवसर पर अम्बेडकर अनुयायियो ने प्रभातफेरी निकालकर खलीलाबाद शहर में स्थापित डा0 भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर नमन करते हुए श्रद्वाजलि अर्पित किया। लार्ड बुद्वा सेवा संस्थान के तत्वावधान में श्रीमती अर्चना महात्मा के नेतृत्व में खलीलाबाद शहर के मड़या काली मन्दिर से प्रभात फेरी निकाली गई जिसमें भारी संख्या में डा0 भीमराव अम्बेडकर के अनुयायी शामिल रहे तथा विभिन्न विद्यालय के छात्र-छात्राये एवं महिलाओ ने बढ चढकर हिस्सा लिया। प्रभात फेरी में मगहर कबीर चैरा के महन्त कबीर दास, भन्ते, आचार्य हरिशरण दास, शिवकुमार गुप्त, क्षेत्रीय सांसद शरद त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष राम ललित चैधरी, महामंत्री जगदम्बा लाल श्रीवास्तव, विशाल श्रीवास्तव अधिवक्ता, महेन्द्रनाथ दूबे, सहित भारी संख्या में बाबा जी के अनुयायी शामिल रहे।
इस अवसर पर खलीलाबाद शहर के बैक चैराहे पर स्थापित भीम राव अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर खलीलाबाद बाईपास पर प्रभातफेरी में शामिल सभ्रान्त नागरिको के लिए नगर पालिका परिषद खलीलाबाद के चेयरमैन जगत जायसवाल द्वारा पेयजल की व्यवस्था किया गया। इसी क्रम में समाजवादी पार्टी कार्यालय पर पूर्व सांसद भालचन्द्र यादव के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी।
भाजपा पदाधिकारियो द्वारा खलीलाबाद शहर के कई स्थानो पर डा0 भीमराव अम्बेडकर के जयन्ती के अवसर सहभोज का कार्यक्रम किया गया जिसके मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद शरद त्रिपाठी रहे।
इसी क्रम में हीरालाल इण्टर कालेज में प्रधानाचार्य रामकुमार सिंह ने अपने उद्वोधन में बताया कि बाबा साहब में अद्वितीय प्रतिभा थी, उन्होने अर्थशास्त्र में विदेश से पी0एच0डी0 किया और आजाद भारत के पहले कानून मंत्री बने। उन्होने समाज के हर स्तर के व्यक्ति के लिए सोचा और जैसे सरदार पटेल ने पूरे भारत को एक किया, तो बाबा साहब ने यहां सुव्यवस्थित शासन कैसे हो उसके लिए संविधान का निर्माण किया। आज भी हम उनके द्वारा बनाई गयी व्यवस्थाओ के आधार पर ही अपने देश और समाज को आगे बढा रहे है।
बाबा साहब जातिवाद के पुरजोर विरोधी थे, उनके इसी भाव को लेकर हम आज भी उनके जन्म दिन को सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाते है। इस अवसर पर विद्यालय के प्रवक्ता श्री रामयश चैरसिया, सुबाष चन्द्र भट्ट, संतोष श्रीवास्तव, अभिषेक सिंह, रविप्रकाश श्रीवास्तव, योगेन्द्र सिंह, ज्ञानप्रकाश राय, लालमन प्रसाद, विनोद कुमार गुप्ता, अरविन्द चैधरी, साकिर अली, रणजीत, नागेश तिवारी, सत्यप्रकाश पाण्डेय, देवेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे और पुष्पाजली अर्पित किये।इसी क्रम में संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 126 वी जयन्ती का आयोजन एक्सीलरेटेड लर्निग कैम्प मगहर पर किया गया। कैम्प के जिला समन्वयक रजनीश वैद्यनाथ द्वारा चित्र पर माल्यार्पण किया गया इसके उपरान्त देववाणी चैरेटेबल ट्रस्ट की ट्रस्टी श्रीमती विनिता यादव द्वारा दीप जलाया गया। इस अवसर पर कैम्प में वार्डेन गरीमा रावत एवं राम कुमार द्वारा डा0 अम्बेडकर के योगदान पर प्रकाश डाल। मूक बािक बच्चो को डा0 अम्बेडकर के जीवन संघर्ष एवं सविधान निर्माण में योगदान को संकेतो व वाणी वाचन द्वारा विशेष अध्यापक, श्रवण श्री दुर्गेश यादव, तथा आभाकानत द्वारा बताया गया। इस अवसर पर दृष्टि बाधित बालिका आशमा व निधि द्वारा जगननाथ एवं रंजना दृष्टिबाधित द्वारा देश भक्ति गीत की प्रस्तुतीकरण की गयी। कार्यक्रम में इन्टीनोट टीचर प्रमोद उपाध्याय एवं स्थानीय प्रतिनिधि तस्लीम अंसारी उपस्थित रहे।
इसी क्रम में खलीलाबाद शहर ग्राम सभा कसैला से सुनील कुमार के नेतृत्व में डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर प्रभात फेरी का आयोजन किया गया प्रभात फेरी के माध्यम से सभी को जागरूक किया गया। प्रभात फेरी प्रमुख रूप से रामभवन शर्मा, भूपेन्द्र कुमार उर्फ सोनल, सर्वेश कुमार, हरिकेश प्रधान, अशोक कुमार, जितेन्द्र बीडीसी, समस्त ग्रामवासी उपस्थित रहे।
इसी क्रम में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी कांग्रेस संसदीय कार्यालय खलीलाबाद पर डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती पूर्व सांसद के0सी0 पाण्डेय की अध्यक्षता में मनाया गया इस अवसर पर कांग्रेसियो ने डा0 भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर सच्ची श्रद्वाजलि अर्पित किया। इस अवसर पर पूर्व सांसद के0सी0 पाण्डेय ने बाबा के जीवनी को विस्तार पूर्वक बताया।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below