आज की ताजा खबर

धान क्रय केन्द्र पर बिचैलिये हावी

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 18 दिसम्बर, जिले के धनघटा क्षेत्र के किसान हमारे समाज और देश की समृद्वि और खुशहाली की रीढ है। प्रदेश सरकार ने किसानो को उनकी फसल का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए जगह-जगह धान क्रय केन्द्र स्थापित करने का निर्देश दिया है। जिससे किसानो को भटकने के लिए मजबूर न होना पड़े। लेकिन नाथनगर ब्लाक के एसएमआई की मनमानी के चलते धान क्रय केन्द्र हरिहरपुर पर किसानो के धान की खरीद नही हो पा रही है जिससे किसान दर दर भटकने को मजबूर है।
उक्त बातें नाथनगर ब्लाक के पूर्व ब्लाक प्रमुख और खलीलाबाद सदर विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चैबे के अनुज अजय प्रताप नारायण उर्फ राकेश चतुर्वेदी ने रविवारी को नाथनगर में कही। श्री चतुर्वेदी ने कहा कि एसएमआई की मिलीभगत से हाट शाखा हरिहरपुर पर बने धान क्रय केन्द्र पर बिचैलियो के माध्यम से धान की खरीद की जा रही है। किसानेा को गोदाम में जगह नही होने की बात कहकर वापस कर दिया जा रहा हैं श्री चतुर्वेदी ने कहा कि क्रय केन्द्र पर अपना अड्डा जमाए बैठ बिचैलिए किसानो पर कम दाम में धान बेचने का दबाव बनाने में जुटे है।
जिससे किसान कम दाम पर अपना उन्हे बेचने को मजबूर हो जाये। श्री चतुर्वेदी ने दावा किया कि दो दिनो से क्षेत्र के सैकडोे किसान उनसे मिलकर एसएमआई के कार्य प्रणाली की शिकायत कर चुके है। क्षेत्र के किसानो की मेहनत की पंूजी को लूटने का प्रयास करने वाले इस एसएमआई ने यदि अपनी कार्य प्रणाली मं सुधार नही किया और शासन की नीतियो के अनुसार किसानो की धान की फसल की खरीद नियमित नही हुई तो यहां के एमएमआई को रहने नही दिया जाएगा। किसानो का उत्पीडऋ़न किसी भी दशा में बर्दाश्त नही किया जाएगा। उन्होने कहा कि जल्द ही इस एमएमआइ के कार्यप्रणाली की शिकायत जिलाधिकारी से मिलकर की जाएगी।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below