आज की ताजा खबर

दो दिवसीय कार्यशाला में महिलाओं को स्वास्थ्य के सम्बन्ध में सजग रहने की सलाह दिया गया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 23 मार्च , माहवारी स्वच्छता के विषय के लिए जागरूकता की जरूरत है। महिला और पुरुष दोनों को इस विषय से संबंधित समाज में फैली कुरीतियों को मिटाने की जरूरत है। यह बातें चिकित्सक डॉ वीरेंद्र त्रिपाठी ने युवा विकास समिति जनपद बस्ती द्वारा राष्ट्रीय महिला आयोग के सहयोग से प्रेस क्लब बस्ती में दलित और पिछडे महिलाओं में माहवारी स्वच्छता एवं प्रबंधन को बढावा देने पर आयोजित दो दिवसीय सेमिनार व कार्यशाला के अंतिम दिन कही। उन्होंने प्रशिक्षकों के साथ समूह बनाकर क्रियाकलाप के द्वारा खेल-खेल में जानकारी दी और आह्वान किया कि सभी को इस विषय में बिना किसी संकोच कर जानकारी रखने की जरुरत है । बानपुर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉ राम प्रकाश ने माहवारी के विषय में अंधविश्वास खत्म करने पर चर्चा की, और कहा की भारतीय संस्कृति संवेदनशील है, ऐसे में माहवारी को लेकर पिछड़ी और दलित तबके की महिलायें और बच्चियां बात करने में अपने आप को असहज सी महसूस करती है, इसी असहजता को समाप्त की जरुरत है । इसके माध्यम से बच्चियों को माहवारी प्रबंधन के बारे में बताने और उनकी झिझक मिटाने का काम हो रहा है।
डॉ वी के वर्मा ने ने स्लाइड प्रजेंटेशन के जरिए माहवारी प्रबंधन को लेकर बालिकाओं में झिझक उसे दूर करने के साथ उनके सामाजिक व्यवहार को परखकर उसे सही दिशा देने का प्रशिक्षण दिया। पंकज त्रिपाठी ने कहा माहवारी को लेकर समाज की जो गलत भ्रांतियां हैं उसे समाप्त करने की जरूरत है। विशाल पाण्डेय व सचिन्द्र शुक्ल ने कहा की माहवारी के दौरान रूढि़वादिता के चलते महिलाएं जडता का शिकार हो जाती हैं और भयावह बीमारी व संक्रमण के चपेट में आ जाती हैं। कार्यशाला व प्रशिक्षण में डॉ राम भजन गुप्ता द्वारा समूह कार्य के माध्यम से माहवारी, स्वास्थ्य व स्वच्छता प्रबंधन के बारे में किशोरियों में जागरूकता बढाने के लिए सेनेटरी नेपकिन के प्रयोग व उसे व्यवहार में लाने के लिए प्रोत्साहित करने व बालिकाओं तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करने के साथ ही उपयोग में लाए गए सेनेटरी नेपकिन का उचित ढंग से निपटान व किशोरियों में एनीमिया और पोषण संबंधी जागरूकता बढाने की जानकारी दी गई।
कार्यशाला में शामिल सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। इस दौरान श्याम नारायन चैधरी, राज प्रकाश, अनूप शुक्ल दुर्गावती,सुनीता यादव, विद्या देवी,शान्ति देवी, बदामा देवी, साधना,मंजू देवी, बृहस्पति पाण्डेय सहित अनेकों लोग उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below