आज की ताजा खबर

दैवी आपदा से निपटने हेतु पूरी सतर्कता बरती जाय-दिनेश कुमार सिंह

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 30 जून, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती दिनेश कुमार सिंह द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनपद में दैवीय आपदा एवं बाढ़ की विभीषिका से बचने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती श्री दिनेष कुमार सिंह द्वारा विभागवार समीक्षा की गयी। जिसमें ड्रेनेज खण्ड सिद्धार्थनगर, सिंचाई निर्माण खण्ड, लोक निर्माण विभाग, अधि0अभि0 जल निगम, नलकूप, बेसिक शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, पूर्ति विभाग के अधिकारियों से जनपद में बाढ़ की विभीषिका से बचने के लिए तैयार की गयी विभागीय कार्य योजना के बारें में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की गयी। आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती दिनेष कुमार सिंह ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देष दिया कि नदियों के पानी के बहाव को रोकने के लिए गतवर्ष बाढ़ के दौरान कटे हुए बन्धों के गैपों को पूरी तरह से मिट्टी से भरा दिये जाये जिससे किसी भी प्रकार का कोई खतरा न रहे। उन्होंने बैठक में उपस्थित अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित ग्रामों, नदियों के बन्धों पर बनाये गये बाढ़ शरणालयों पर बाढ़ के दौरान आबाद होने वाले ग्रामवासियों के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाओं की उपलब्धता बनी रहे।
इसके साथ ही साथ राहत सामग्री वितरण के सम्बन्ध में भी निर्देष दिया गया कि बाढ़ के दौरान वितरण की जाने वाली राहत सामग्री के लिए सभी औपचारिकतायें पूर्ण कर ली जाये जिससे बाढ़, दैवीय आपदा के समय राहत सामग्री वितरण में कोई बाधा उत्पन्न न होने पाये।
जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती दिनेश कुमार सिंह को आश्वस्त कराया कि जिला प्रशासन द्वारा बाढ़, दैवीय आपदा से निपटने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। नदियों के किनारें पानी के बहाव को रोकने के लिए निर्माण कराये गये ड्रेनेज खण्ड, सिंचाई निर्माण खण्ड के अन्तर्गत आने वाले बन्धों की मरम्मत का कार्य कराया गया है।
इसका निरीक्षण सभी एस.डी.एम. द्वारा कर लिया गया है। इसके साथ ही साथ पशुओं के चारे, भूसा आदि की व्सवस्था के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित कर दिया गया है। बन्धों द्वारा बाढ़ शरणालयों तक जाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों का मरम्मत कराया गया है। इसके साथ ही साथ ग्रामवासियों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के लिए अधि0अभि0 जल निगम को निर्देशित किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टिकोण से पुलिस प्रषासन द्वारा अपने स्तर से तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। बाढ़ शरणालयों पर बाढ़ के दौरान शरणार्थियों के लिए स्वच्छ पेयजल व्यवस्था जल निगम द्वारा, शौचालय व्यवस्था हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से कार्य कराये जा रहे है। इसके अलावा सभी बाढ़ चैकियों पर विद्युत व्यवस्था के लिए विद्युत विभाग को निर्देषित किया गया है तथा यह भी निर्देश दिया गया है कि नियमित रूप से विद्युत आपूर्ति होती रहे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाढ़ के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव हेतु एन्टीडायरियल, बुखार, सरदर्द तथा अन्य बीमारियों से बचने के लिए दवाओं की उपलब्धता के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को टीम गठित कर दवाओं के वितरण के लिए निर्देश दिये गये है। बन्धों के गैपो को भरने के कार्यो को पुनः निरीक्षण के लिए सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये है। इस समीक्षा बैठक के बाद प्रेस-प्रतिनिधियों के साथ आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती दिनेश कुमार सिंह द्वारा प्रेस वार्ता के दौरान जनपद में गतवर्ष अचानक आयी बाढ़ से हुई तबाही से बचने के लिए अभी से सभी विन्दुओं पर एलर्ट रहने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
इस समीक्षा बैठक में उपरोक्त के अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी बाबूराम, उपजिलाधिकारी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नौगढ़ डा. महेन्द्र कुमार, इटवा जुबेर बेग, डुमरियागंज, बांसी, शोहरतगढ़, अधि0अभि0 लो0नि0वि0 बांसी, इटवा भूपेष मणि त्रिपाठी, जल निगम पवन कुमार यादव, नलकूप, सिचांई निर्माण खण्ड, ड्रेनेज खण्ड बी.पी. सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विजय कुमार, क्षेत्राधिकारी सदर मो0 अकमल खान, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, पी.डी. डी.पी. सिंह, बी.एस.ए. अरविन्द कुमार पाठक, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. फणीश सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी नरेन्द्र तिवारी, डी.सी. मनरेगा उमेश चन्द्र तिवारी, जिला कृषि अधिकारी एस.एन. चैधरी, ओ.एस.डी. आयुक्त बस्ती मण्डल मनोज कुमार श्रीवास्तव तथा अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below