आज की ताजा खबर

देश के सभी नागरिकों को समान अधिकार प्राप्त है-मार्कण्डेय शाही

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 18 दिसम्बर, देश व प्रदेश की सरकार समाज के प्रत्येक वर्गो के उत्थान के लिए संकल्पित है। इसी क्रम में आज 18 दिसम्बर 2017 को प्रत्येक वर्ष अल्प संख्यक कल्याण दिवस मनाया जाता है। अल्प संख्यक केवल मुस्लिम समुदाय ही नही है, बल्कि जिसमें जैन, सीख, ईसाई, पारसी, सहित अन्य जातियां भी है।
जिनकी संख्या कम है। भारत के संविधान में जहा देश के नागरिको में धर्म के आधार पर मनाही करता है वही धार्मिक अल्पसंख्याको को अपने धर्म भाषा संस्कृति के संरक्षण एवं सम्बर्धन का अधिकार भी प्रदान करता है। उक्त आशय जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के अवसर पर आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किया। उन्होनें बताया है कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद संत कबीर नगर के कुल जन संख्या के सापेक्ष्य 23.58 प्रतिशत मुस्लिम 0.1 प्रतिशत ईसाई 0.03 प्रतिशत सीख तथा 0.26 प्रतिशत बौद्ध एवं 0.01 प्रतिशत जैन समुदाय के लोग निवाश्रत है।
जिलाधिकारी ने बताया है कि अल्प संख्या वर्गो की समाजिक एवं आर्थिक पृष्ठ भूमि के परिप्रेक्ष्य में उनकी विशिष्ट समस्याओं का निदानकरण करने एवं उनका शैक्षिक समाजिक एवं आर्थिक विकास करने उन्हें रात्रि एवं समाज की मुख्य धारा में लाने के उद््देश्य से शासन द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। एम0एस0डी0पी0 योजना अल्पसंख्यको को समाजिक आर्थिक शैक्षिक आधार भूत सुविधाओं एवं समाज के मुख्य धारा से जोड़ हेतु भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। इस योजना अन्तर्गत जनपद के 25 प्रतिशत के अधिक अल्प संख्यक के आवादी वाले तीन विकास खण्डों जिसमें सेमरियांवा, बघौली तथा संाथा का चयन किया गया है।
इस विकास खण्डों में 65 आगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माण, 03 जगह पाईप पेय जल योजना, 04 राजकीय इण्टर कालेज का निर्माण, जूनियर हाई स्कूल, एक राजकीय इण्टर कालेज कर्माखान व एक राजकीय आई0टी0आई सेमरियांवा, निर्माणाधीन है और उपरोक्त के अतिरिक्त कुछ परियोजनाएं जिला स्तरीय कमेटी के अनुमोदन के उपरान्त शासन को प्रेषित की गई है। जिसमें सांथा विकास खण्ड में राजकीय महिला डिग्री कालेज पटना खास, राजकीय इण्टर कालेज परसा माफी, मुशाहरा, गोपाल पुर, तथा राजकीय गल्र्स इण्टर कालेज देउरा, सदभाव मण्डप परसा माफी, राजकीय पालेटेक्निक सेवाइचपार, राजकीय इण्टर कालेज लोहसन। इसी प्रकार बघौली विकास खण्ड में राजकीय नर्सिग काॅलेज चिलवनखोर, तथा राजकीय आई0टी0आई0 कांटामानसिंह, तथा सेमरियांवा विकास खण्ड में गा्रम सालेपुर, कर्माखान, दानुकुईया तथा करही में पाईप पेय जल योजना प्रस्तावित कर शासन को भेजी गई है। जनपद संत कबीर नगर में आधुनिकिकरण योजना अन्तर्गत आच्छादित कुल 96 मदरसों में 252 आधुनिक शिक्षक तैनात है।
इसके साथ ही अल्पसंख्यको के कल्याण के लिए और भी योजनाएं संचालित है। इनकी छात्रो को कोशल शिक्षा प्रदान करने के लिए भी मदरसों आदि में व्यवस्था की गई है। छात्रों को समय समय पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। अतं में जिलाधिकारी ने बताया है कि सरकार की मशा है कि अल्पसंख्यको को उनके अधिकार की जानकारी के लिए प्रत्येक वर्ष इस तरह का आयोजन कर उन्हंे भलि भाॅति जानकारी दी जाती है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री उमाकान्त शुक्ल ने उनके कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत प्रकाश डाला और कार्यक्रम में उपस्थित अल्य संख्यक समुदाय के लोगो ने भी अपने अपने सुझाव प्रकट किये। बैठक में अपर जिलाधिकारी सत्येन्द्र नाथ शुक्ल उप जिलाधिकारी मेंहदावल प्रफुल्ल त्रिपाठी, तहसीलदार खलीलाबद अरविन्द सिंह, तहसीलदार मेंहदावल राजेश गुप्ता, अल्प संख्यक भाजपा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष औरंगजेब, शरीफ खाॅ, गौहर अली सहित अन्य उपस्थित थे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below