आज की ताजा खबर

देशी पिस्तौल सहित तीन अन्तरप्रान्तीय चोर गिरफ्तार

देशी पिस्तौल सहित तीन अन्तरप्रान्तीय चोर गिरफ्तार

अनुराग कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक संवाददाता
बस्ती 16 जनवरी, जिले की पुलिस ने अन्तर प्रान्तीय चोर गिरोह के तीन चोरो को चोरी के माल तथा दो देशी पिस्तौल के साथ आज गिरफ्तार किया गया है। चोरो का यह गिरोह उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा बिहार प्रान्त में भी सक्रिय रहा है।
आज यहा यह जानकारी देते हुए अपर पुलिस अधिक्षक रोहित मिश्र ने पत्रकारो से बात-चीत मे बताया है कि स्वाट टीम तथा हर्रैया थाने के पुलिस ने खैरी ओझा ग्राम के समीप चोरी की योजना बना रहे झाऊ उर्फ मोहन लाल निवासी ग्राम ईशापुर थाना निगोही, रामपाल निवासी बलरामपुर थाना निगोही, मोहन सिंह उर्फ सुखपाल निवासी बलरामपुर थाना निगोही जनपद शाहजहापुर को 2 देशी पिस्तौल, 2 कारतूस 1 चाकू सेध काटनें के उपकरण पेचकस 5 किलो 70 ग्राम चांदी के जेवर 76 ग्राम सोने के जेवर 62 सौ रूपये नगद बरामद किया गया है।
उन्होने बताया कि यह गिरोह प्रदेश के बस्ती, फैजाबाद, लखनऊ, सुल्लतानपुर, गजीपुर, बालिया तथा बिहार राज्य के विभिन्न हिस्सो मे सक्रिय रहा है। इस गिरोह के गिरफ्तारी से जिले की तीन चोरी की घटाना का खुलासा होने के साथ ही फैजाबाद की दो चोरी तथा लखनऊ के मलिहाबाद मे शराब की दुकान मे डकैती डालने का खुलासा हुआ है।
उन्होंने बताया है कि मुखबिर से पुलिस को सूचना मिली कि कुछ व्यक्ति जो संदिग्ध प्रतीत हो रहे है तथा किसी गम्भीर घटना कारित करने के फिराक मे ग्राम खैरी ओझा के पास एक बाग मे देखे गये है। इस सूचना पर प्रभारी निरीक्षक थाना हर्रैया के साथ एक संयुक्त टीम बनाकर घेरा बन्दी कर अभियुक्तो को गिरफ्तार किया गया तथा इनके कब्जे से चोरी के जेवरात नकब लगाने के उपकरण असलहे आज बरामद किये गये थाना हर्रैया मे धारा 401, 411, 413, 414 भा0द0वि0 व 3/4/25 आम्र्स एक्ट पंजीकृत किया गया है। पूछताछ मे सभी ने बताया कि इनका एक गैंग है। यह विभिन्न जनपदो, राज्यो मे घूम-घूम कर चोरी, नकबजनी करते है।
यह विभिन्न रेलवे स्टेशनो पर रूककर सइकिल के पम्प, झूमर, गुब्बारे आदि बेचने के बहाने मकान, दुकानो को चिन्हित करते है तथा चिन्हित किये गये बाजार, गाव के पास यह सायंकाल पहुॅच जाते है तथा रैकी कर रात्रि मे शटर का ताला तोड़कर अथवा नकाब लगाकर चोरी करते है। इनके द्वारा घटना कारित करते समय यदि कोई जग जाये तथा इनके कार्य मे बाधा डाले तो उसे क्षति पहुचाने के उद्देश्य से यह असलहे भी साथ रखते है। पूछताछ में गिरफ्तार किये गये चोरो ने 8 दिसम्बर 2016 की रात कस्बा मुन्डेरवा थाना मुण्डेरवा में एक सर्राफा की दुकान मे चोरी।
27 दिसम्बर 2016 की रात ग्राम खीरीघाट मिश्रौलिया के एक बन्द मकान में चोरी, 9 दिसम्बर 2016 को मोहल्ला तुर्कहिया थाना कोतवाली के एक बन्द मकान में चोरी।
3 जनवरी 2017 को गनेशपुर बाजार चैराहे पर एक सर्राफ व एक मेडिकल स्टोर की दुकान में चोरी ।, 4 दिसम्बर 2016 की रात कस्बा सुचितागंज थाना रौनाही फैजाबाद में दो सर्राफा दुकानों में चोरी ।, 6 दिसम्बर 2016 की रात कस्बा मलीहाबाद जनपद लखनऊ में शराब की दुकान में मौजूद दो लोगों को बंधक बनाकर डकैती की घटना करना स्वीकार किया है।
अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि चोरों को गिरफ्तार करने वाले पुलिस टीम में कृष्णदेव सिंह प्रभारी निरीक्षक थाना हरैया, उपनिरीक्षक सर्वेश राय, प्रभारी स्वाट टीम ।उपनिरीक्षक संतोष कुमार मिश्र थाना हरैया , मानोज राय, आनन्दप्रकाश, अमित पाठक, अजय दूबे, दिलीप कुमार, सदानन्द यादव, कमलेश यादव, आदित्य पाण्डेय, हरेन्द्र यादव, मनीन्द्र प्रताप स्वाट टीम।, जगत नरायन यादव, भीष्म नरायन सिंह थाना हर्रैया सम्मिलित थे।
श्री मिश्र ने बताया है कि इस सराहनीय कार्य के लिए पुलिस दल को 5 हजार रूपये का पुरस्कार प्रदान किया गया है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below