आज की ताजा खबर

दिव्यांग जनों को सरकारी सुविधा दिलाया जायेगा-राजेन्द्र नाथ तिवारी

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 16 अप्रैल, बस्ती मण्डल में दिव्यांग जनों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं को सफल क्रियान्वयन एवं समाज को अंतिम जरूरत मंद तक पहुचाने हेतु वायस आॅफ एस0ए0पी0 बस्ती मंडल में सामाजिक जन जागरूकता, राजनैतिक एवं बुद्धिजीवियों से समन्वय के साथ-साथ शासन स्तर पर सम्पर्क स्थापित करने की आवश्यकता है।
आज यहां मंडल स्तरीय बैठक में सामाजिक एवं राजनैतिक चिन्तक, कार्यक्रम के समन्वयक राजेन्द्र नाथ तिवारी, विकलांगता विशेषज्ञ अमरेश चन्द्रा एवं वायस आॅफ एस0ए0पी0 के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रणव देसाई के साथ बैठक में सुनिश्चित किया गया। इस विषय में जानकारी देते हुए राजेनद्र नाथ तिवारी ने बताया कि दिव्यांग जन समाज के महत्वपूर्ण अंग है जिसका अभी तक उ0प्र0 में पूर्ण रूप से क्रियानवन एवं अनुश्रवण हेतु वायस आॅफ एस0ए0पी0 ठोस रूप से कार्य करेगी। बैठक में बिचार रखते हुए विकलांगता पुर्नवास विशेषज्ञ अमरेश चन्द्रा ने कहा कि शीघ्र ही बस्ती जनपद के रखते सार्वजनिक स्थलों एवं धार्मिक स्थलों को बाधा मुक्त बनाने के लिए मुहिम शुरू की जायेगी लिटिल एन्जेल स्कूल के प्रबंधक अजय श्रीवास्तव ने विचार रखते हुए कहा कि दिव्यांगो के शिक्षा एवं पुर्नवास हेतु समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपने दायित्वों का निर्वाहन करना पड़ेगा। जिसके लिए नोजवानों की जिम्मेदारी सर्वाधिक है। बैठक में नेशनल यूथ एसोसिएशन के अध्यक्ष भावेश पाण्डेय ने सुझाव दिया कि बस्ती मण्डल में दिव्यांगो के समान अवसर हेतु ग्रामीण स्तर पर प्रयास किया जायेगा।
प्रज्ञा प्रकाशन न्याय मार्ग पर हुई, उक्त बैठक में पुनर्वास संघ के सुशील यादव, गोपी नाथ सोनी, सामाजिक कार्यकर्ता रविन्द्र गौतम, मनोज यादव सहित विभिन्न लोगों ने दिव्यांगों के एकीकरण के लिए विचार व्यक्त किया।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below