आज की ताजा खबर

तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का हुआ समापन

(विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा)
बस्ती 23 जुलाई , विकास खण्ड बस्ती सदर में पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष 2017 के अवसर पर आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का समापन विकास योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के संकल्प के साथ हुआ।
इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय के विचारों से हमें प्रेरणा लेने चाहिए उनके आत्मनिर्भरता के सिद्धान्त को अपनाते हुए कृषि पद्धाति में निरन्तर खोज करना तथा उसमें सुधार करना समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है।
स्वावलम्बन व्यक्तिगत जीवन में जितना महत्व रखता है,सामाजिक जीवन मे समरस्ता बनाये रखना उतना ही महत्वपूर्ण है।
बस्ती सदर विकास खण्ड में अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के समापन के अवसर पर तीसरे दिन आयोजित गोष्ठी में उपस्थित सीडीपीओ श्री केके यादव ने कहा कि सभी विभागों को समुचित विकास के लिए समन्वित प्रयास करना होगा। सहायक विकास अधिकारी पंचायत श्री अरूणेश पाल ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय ने कहा था कि भेदभाव को भूलकर एकात्मभाव का सृजन किया जाना चाहिए।
उन्होंने उत्पादन में पराकाष्ठा तथा उपभोग में संयम का पालन करने की नीति को ही व्यक्तिगत जीवन की सार्थकता तथा सामाजिक जीवन के अभ्युदय का मार्ग बताया।
यदि सभी विभाग उनके आदर्शो पर चलते हुए विकास की गति को आगे बढ़ायेगे तो हम नयी उचाईयों तक पहुच सकते है। उन्होंने प्रदर्शनी और मेले की सार्थकता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योजनाओं के लाभ की प्रक्रिया में किसी प्रकार का व्यवधान होने पर प्रदर्शनी के विभिन्न सत्रों में बतायी गयी प्रक्रिया का पालन करते हुए योजनाओं का लाभ पात्रतम व्यक्ति तक पहुचाने का संकल्प लेना होगा।
पशु चिकित्साधिकारी डा0 जय सिंह यादव ने उपस्थित लोगों को वरसात के मौसम में पशुओ की बीमारियों एवं उनसे बचाव की जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान शासन के महत्वपूर्ण निर्णयों, शासन के नीतियों एवं उपलब्धियों से स्पष्ट है कि वर्तमान सरकार आमलोगो के चैमुखी विकास और उनकी आंकांक्षा तथा अस्मिता के सवालों पर दृढ़ एवं सम्वेदनशील है। एडीओ एसटी श्री प्रणव पाण्डेय ने कहा कि सभी विभागों के कर्मचारी, अधिकारी ‘सबका साथ सबका विकास‘ के श्लोगन को आधार मानते हुए योजनाओं का सफल क्रियान्वयन करे। इसी मूल मंत्र से विकास के नये रास्ते खुलेंगे और प्रदेश
तीव्रगति से आगे बढेगा।
विकास खण्ड मुख्यालय पर पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने के अनुक्रम में पिछले तीन दिनों से भारत सरकार एंव प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं, विकासपरक कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार प्रदर्शनी व स्टालों के माध्यम से किया गया।
एडीओ आईएसवी राम निरंजन चैधरी ने तीन दिनों तक चलनेवाले अन्त्योदय मेले एवं प्रदर्शनी में बतायी गयी महत्वपूर्ण विभागीय जानकारियों के प्रमुख विन्दुओं की ओर आम लोगों का ध्यान आकृष्ट किया। सूचना विभाग के पंजीकृत सांस्कृतिक दलों द्वारा स्थानीय विधा कजरी, विरहा,कहरवा, कव्वाली आदि के द्वारा दर्शकों का मनोरंजन करते हुए पंडित दीनदयाल के जीवन आदर्शो से संबंधित प्रेरणाप्रद गीत की प्रस्तुति की गयी ।
सांस्कृतिक दल नेता रामभवन यादव ने कजरी गीत पर दर्शकी की वाहवाही लूटी । इस अवसर पर प्रधान गण, क्षेत्र पंचायत सदस्य व अन्य योजनाओं से संबंधित लाभाथी एवं किसान व
आम लोग उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below