आज की ताजा खबर

तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन

तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 18 जुलाई, सल्टौआ गोपालपुर विकास खण्ड में पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के तत्वावधान में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उदधाटन ब्लाक प्रमुख अशोक मिश्र ने प्रधानों, विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में दीपक जलाकर किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को दी गयी।
सल्टौआ विकास खण्ड में आयोजित अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का उद्धाटन करते हुए मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख अशोक मिश्र ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के आत्मनिर्भरता के सिद्धांतो को रेखाकित करते हुए कहा कि उनके एकात्म मानववाद के सिद्धांत के परिकल्पना को अंगीकार करने से समाज में समरसता का वातावरण सृजित होगा और विकास की गति को तेज करने का एक महत्वपूर्ण आधार मिलेगा। ब्लाक प्रमुख श्री मिश्रा ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शो को आत्मशात करने की सामयिक आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि उनके आर्थिक एवं सामाजिक सिद्धांत समाज के चैमुखी विकास को नयी दिशा देने में सक्षम है।
प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी रामराज ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा इस मेला एवं प्रदर्शनी के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुचाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।
उन्होंने कहा कि पं0 दीनदयाल जी के सिद्धांत और उनके विचार हमसब के लिए पथ प्रदर्शक है, जिसको अपनाकर हम विकास की नयी उचाई छू सकते है। ग्राम पंचायत बनरही जंगल के ग्राम प्रधान विनोद पाण्डेय ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से जनसामान्य को सरकार द्वारा उनके हित में चलाई जा रही विभिन्न लाभार्थीपकर एवं विकासपरक योजनाओं के बारे में सूक्ष्मता से जानकारी करने का अवसर मिलता है।
प्रेस क्लब अध्यक्ष विनोद कुमार उपाध्याय ने गोष्ठी का संचालन करते हुए कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय का जीवन, उनके आदर्श, पूरी दुनिया को एक साथ लेकर चलने वाली उनकी इच्छाशक्ति आज के समाज के लिए बेहद अनुकरणीय है।
श्री उपाध्याय ने पं0 दीनदयाल जी के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए उनकी जिन्दगी से जुड़ी कुछ घटनाओं पर प्रकाश भी डाला। डाॅ0 विजय प्रभार त्रिपाठी ने अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी की अवधारणा एवं रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी को उत्साह के साथ मनाये जाने की आवश्यकता पर बल दिया।
अन्त्योदय मेला एंव प्रदर्शनी स्थल पर पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित चित्रों की प्रदर्शनी भी लगायी गयी। प्रदर्शनी दर्शको को सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित शासन की 100 दिन की उपलब्धियों एवं पं0 दीनदयाल के जीवन पर आधारित प्रचार साहित्य का वितरण किया गया। इस अवसर पर सूचना विभाग द्वारा पंजीकृत कलाकार श्री रामभवन एण्ड पार्टी द्वारा पं0 दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित लोक गायन भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर एडीओं सर्वश्री बालेन्द्र पाण्डेय, नवनीत मिश्रा, ग्राम विकास अधिकारी सर्वश्री देवनायक सिंह, मनोज वर्मा, अजय कुमार, खण्ड विकास के दिनेश चन्द्र, दधीचि श्रीवास्तव, सुरेश चन्द्र सहित संबंधित विकास खण्ड के प्रधानगण, जनप्रतिनिधिगण, पत्रकार, गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित थें। ।
विकास खण्ड सल्टौआ गोपालपुर में अन्त्योदय मेला, प्रदर्शनी आगामी तीन दिन दिनाॅक 20 जुलाई तक आयोजित होगी।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below