आज की ताजा खबर

डा0 भीमराव अम्बेडकर के जयंती पर विविध आयोजन

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 13 अप्रैल, जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय ने शासन की मंशा के अनुसार जनपद तहसील एवं ब्लाक मुख्यालयों तथा प्रत्येक ग्राम पंचायतों में डिजिटल पेमेन्ट के बढावा देने तथा उसका प्रचार प्रसार करने के लिए 14 अप्रैल 2017 को डिजि धन मेले के आयोजन के सम्बंध में जनपद के सभी अधिकारियों उपजिलाधिकारियों खण्ड विकास अधिकारियों तथा ग्राम पंचायत अधिकारियों सहित अन्य 18 विभाग के अधिकारियों को दायित्व सौपे है।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी लाल जी यादव को कलेक्ट्रेट सभागार में डिजि धन मेले के समारोह के आयोजन के अवसर पर डा0 भीम राव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यापर्ण दिप प्रज्जवलन एवं फूल सज्जा आदि की जिम्मेदारी के साथ ही अपने स्तर से खण्ड विकास अधिकारियों को विकास खण्ड एवं गा्रम विकास पंचायत अधिकारियों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप ब्लाक व ग्राम पंचायत स्तर पर डिजि धन मेले के आयोजन तथा ग्राम पंचायत द्वारा भीम एप्लीकेशन तथा आधार के एप्लीकेशन का बैनर आदि लगवाये जाने का निर्देश दिये है। इसके साथ ही समस्त उपजिलाधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार मेले के लगवाये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए0पी0 श्रीवास्तव को मेले में प्राथमिक उपचार हेतु स्टाल एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था, विभागीय आनलाइन सेवा में डिजिटल पेमेन्ट को प्रोत्साहन करने हेतु स्टाल एवं बैनर लगाये जाने के निर्देश दिये गये है।
जिला पूर्ति अधिकारी को मेले में विभागीय आनलाइन सेवा में डिजिटल पेमेन्ट एवं प्रत्येक कोटेेदार की दुकानों पर डिजिटल पेमेन्ट की प्रचार प्रसार हेतु बैनर लगवाये जाने के निर्देश दिये है।
इसी प्रकार सम्भागीय परिवहन अधिकारी, सहायक निबन्धक सहकारिता, सहायक महा निरीक्षक निबन्धन जिला पंचायत राज अधिकारी, सहायक आयुक्त वाणिज्य कर, जिला आबकारी अधिकारी, अभिहित अधिकारी, तथा अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को अपने अपने विभागो के विभागीय आनलाइन सेवा में डिजिटल पेमेन्ट को प्रोत्साहन करने हेतु स्टाल व बैनर लगाये जाने के निर्देश दिये है।
लीड बैंक मैनेजर को जनपद की प्रत्येक बैंक शाखाओं पर डिजिटल पेमेन्ट के प्रचार प्रसार तथा कलेक्ट्रेट प्रागण में बैंकर के माध्यम से स्टाल एवं बैनर लगवाकर तथा डिजिटल पेमेन्ट के प्रजेन्टेशन के बारे में आवश्यक निर्देश दिये है।
जिला सूचना विज्ञान अधिकारी मेला कार्यक्रम से सम्बंधित नागरिकों को मैसेज भेजना सभागार एवं प्रागण में आवश्यक कम्प्यूटर सहवर्ती उपकरण प्रोजेक्टर एवं स्क्रीन इन्टरनेट के व्यवस्था की जिम्मेदारी दी है। इसके साथ ही भीम एैप/ए0इ0पी0एस0 तथा अन्य आन लाइन कन्टेेंटस नीति आयेाग की साइट से उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौपी गई है।
डिप्टी कलेक्टर श्री रामजीवन एवं ई डिस्टीªक्ट मैनेजर को कार्यक्रम के संचालन एवं उदघोषणा मा0 प्रधानमंत्री महोदय द्वारा सम्बोधन कार्यक्रम को दिखाये जाने तथा समस्त जन सेवा केन्द्र प्रबन्धकों को डिजिटल पेमेन्ट के प्रचार प्रसार हेतु स्टाल व बैनर लगवाकर कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस मेले में मा0 प्रधानमंत्री जी का सम्बोधन जो अपरान्ह 12ः25 बजे से 13ः40 के मध्य दूरदर्शन के माध्यम से किया जाना प्रस्तावित है। उसे भी मेले में दिखाया जाएगा। कलेक्ट्रेट समस्त कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी श्री रामजीवन का बनाया गया है। इस तरह जनपद मेें डिजि धन मेला एवं डा0 भीमराव अम्बेडकर की जयंती को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी श्री पाण्डेय ने सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी करते हुए इसे मर्त रूप दिये जाने की अपेक्षा व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दास्त नही की जाएगाी।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below