आज की ताजा खबर

डाक्टरो को प्रशिक्षित किया गया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा)
संतकबीरनगर 10 मई , जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही जनपद में स्वास्थ्य सेवा बेहतर बनाने के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है। प्रत्येक स्वास्थ्य सेवाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को लगातार निर्देश दिया जा रहा है। इसीक्रम में आज मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव के निर्देशन मंे सीएमओ कार्यालय के सभागार में एक दिवसीय इन्सेफेलाइटिस रोग के रोकथाम के लिए जनपद केे सीएचसी व पीएचसी चिकित्सा प्रभारियों को वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कार्या शाला को सम्बोधित करते हुए जिला संक्रामक रोग नियंत्रण अधिकारी डा. आलोेक सिन्हा ने कहा कि जेई/एईएस बीमारी घातक है। अधिकांश बीमारी के चपेट में आने वाले मरीज दूषित जल से होता है।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में जेई/एईएस बीमारी को पहचानने के लिए परीक्षण के लिए बेहतर सुविधा संयुक्त जिला चिकित्सालय में उपलब्ध है। इसके अलावा बाल रोग विशेषज्ञ को बीमारी से त्वरित उपचार के लिए मेडिकल की जानकारी हैै।
संयुक्त जिला अस्पताल में जेई/एईएस बीमार मरीजों के लिए अलग से वार्ड की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि बीमार मरीजों का पूर्ण विवरण रजिस्टर में अवश्य दर्ज करें। वरिष्ठ पैथालाजिस्ट डा.वाईपी सिंह ने कहा कि शहर से लेकर गांव तक जेई/एईएस बीमारी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस कार्य में आशा, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकत्री का सहयोग लिया जा रहा है।
साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सभी को जागरूक किया जा रहा है कि दूषित जल का सेवन ना करेें और केवल इण्डिया मार्का हैंडपम्प का ही पानी पीये। यह भी बताया जा रहा है कि जिन गांवों मेें इंडिया मार्का हैण्डपम्प नल की व्यवस्था नही है वहां के निवासी पानी को उबालकर डंडा करके पीने की सलाह दी जा रही है। कार्यशाला कोे वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. आरपी राय व जिला मलेरिया अधिकारी सुनील चैधरी, राज्य कार्यक्रम अधिकारी डा. विनायक झां ने जानकारी दी। इस अवसर पर डा.रमेश कुमार, डा. मुबारक अली, श्रीमती सिद्धेश्वरी सिंह, डा. एसएन सिंह, मृत्युजंय गुप्ता, राघवेन्द्र प्रताप पाण्डेय, सुल्तान अली, शशि चन्द्र पाण्डेय सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below