आज की ताजा खबर

ज्ञापन देकर पुल बनवाये जाने की मांग किया गया

(विचारपक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 10 मार्च, कुआनो नदी के अमहट घाट पर पुल नही बना या घाट पर स्थित शिव मंिदरों के साथ किसी भी प्रकार से छेड़छाड़ से प्रलय जैसी स्थिति बनी तो इसका जिम्मेदार सीधे जिला प्रशासन होगा। यह बातें हिन्दू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष अजय अज्जू हिन्दुस्तानी ने कहीं।
वे अमहट पुल बनावाने के लिये कुआनों नदी के किनारे आयोजित एक दिवसीय धरने को सम्बोधित कर रहे थे। सदर तहसीलदार ने राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन प्राप्त करते हुये भरोसा दिलाया कि प्रशासन पुल निर्माण को लेकर गंभीर है। शीघ्र ही इसका निर्माण शुरू कराया जायेगा।
अज्जू ने कहा संयोग था कि पुल टूटने से जनहानि नही हुई किन्तु शिव मंदिरों को छोड़ा गया तो हिन्दू युवा वाहिनी चुप नही रहेगी। उन्होने बिना किसी छेड़छाड़ के पुल के निर्माण की मांग की। आपको बता दें कुआनो नदी पर बना अमहट पुल टूटने के बाद जनपद मुख्यालय से सैकड़ों गावों का सम्पर्क कट गया है।
राष्ट्रीय राजगमार्ग से जुड़े सम्पर्क मार्गों पर हमेशा जाम लग रहा है।
स्कूली बच्चों, व्यापारियों और आम जनमानस को आवागमन में भारी परेशानी हो रही है। जिला प्रशासन की ओर से पुल के निर्माण का अब तक कोई ठोस प्रयास न किया जाना खेद का विषय है। जिला प्रभारी एवं मुख्य अतिथि विजय आर्या ने कहा कि अंग्रेजों के जमाने का बना पुल प्रशासनिक उपेक्षा और कुछ लोगों की लापरवाही के कारण विगत दिनों धराशायी हो गया था। पुल के निकट हाईवे पर स्थित फुटहिया चैराहे पर आये दिन सडक़ हादसे हो रहे हैं। साथ ही अमहट घाट पर बना शिव मंदिर हिन्दू जनमानस की आस्था का केन्द्र है।
रामनवमी निकट है। इस अवसर पर पुल का महत्व और बढ़ जाता है। यहां लाखों की संख्या में कांवरियों द्वारा जलाभिषेक किये जाने के साथ ही छठ पूजा, कुआनो आरती जैसे बड़े आयोजन होते हैं। पुल टूटने से कई गावों के बच्चे नाव पर सवार होकर स्कूल जाने को विवश हैं। पुल बनवाने को लेकर हिन्दू युवा वाहिनी पूर्व में प्रशासन को आगाह कर चुकी है। लेकिन इस दिशा में कार्यवाही न शुरू करना मामले में प्रशासनिक उदासीनता को दर्शाता है।
राज्यपाल को भेजे ज्ञापन में कुआनों घाट पर बने आस्था का केन्द्र पौराणिक शिव मंदिर के साथ बिना किसी छेडछाड़ के नये पुल का निर्माण शुरू कराये जाने, जब तक पुल का निर्माण शुरू नही हो रहा है तब तक के लिये वैकल्पिक व्यवस्था प्रदान किये जाने, आस्था का केन्द्र होने के कारण अमहट पुल के पास छोटे छोटे व्यापारियों ने अपनी दुकाने रखी हैं इनकी यथास्थिति बनाये रखने, पुराना पुल जहां स्थित था उसी स्थान पर नये पुल का निर्माण करने की मांग की गयी है। हिन्दू युवा वाहिनी की ओर से प्रशासन को 10 दिनों का समय दिया गया है। 20 मार्च तक पुल का निर्माण शुरू नही हुआ 21 मार्च से जिलाधिकारी कार्यालय पर विशाल धरना प्रदर्शन का आयोजन किया जायेगा। धरने की अध्यक्षता अज्जू हिन्दुस्तानी व संचालन विनय सिंह ने किया।
धरने में प्रमुख रूप से प्रकाश चैधरी, जितेन्द्र यादव, रामसूरत गौड़, महेन्द्र त्रिपाठी, घनश्याम मिश्रा, दिनेश सिंह, संतोष कुमार चैधरी, रामजीत, वंशबहादुर, योगेन्द्र सिंह, पवन कुमार, प्रमोद कुमार, राधेश्याम, राजकुमार चैधरी, रोशन लाल, रमेश चन्द्र सहित तमाम पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below