आज की ताजा खबर

जिले में मीडिया प्रमाणन समिति का गठन हुआ

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 16 जनवरी, जिलाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र सिंह पटेल ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनाव की आचार संहिता लागू होने के उपरान्त अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन और अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) का गठन किया है। यह समिति जिलाधिकारी के निर्देश पर कार्य करेगी तथा इसमें अपर जिलाधिकारी के अलावा उप जिलाधिकारी, अपर उप जिलाधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी एवं प्रेस क्लब अध्यक्ष सदस्य नामित किए गये है तथा प्रभारी उप निदेशक, सहायक निदेशक बस्ती डाॅ0 मुरलीधर सिंह सदस्य सचिव बनाये गये है तथा सूचना कार्यालय बस्ती को इसका सचिवालय के रूप में कार्य करने के निर्देश दिये गये है।
इसकी बैठक प्रत्येक सप्ताह के बुद्धवार एवं शनिवार को सायं 05.00 बजे जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी के अध्यक्षता में आयोजित होगी तथा इसकी प्रत्येक दिन सूचना कार्यालय में 01-00 बजे सचिव के अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी तथा इसका रिपोर्ट प्रभारी चुनाव व्यय, मुख्य कोषाधिकारी को तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को प्रेषित किया जायेगा। इस समिति का कार्य चुनाव आयोग के अनुदेशों का सार संग्रह के प्रस्तर 3.1.7 में निर्धारित किया गया है। इसका मुख्य कार्य चुनाव क्षेत्र में आचार संहिता लागू होने पर पेड न्यूज, टीवी चैनलों, सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली किसी पार्टी या उम्मीदवार विशेष के संबंध में प्रसारित होने वाले विज्ञापनों पर आने वाले लागतों एवं खर्चो का ध्यान रखना है।
यदि कोई व्यक्ति उम्मीदवार विशेष या पार्टी विशेष के संबंध में प्रचार-प्रसार करता है तो इसकों इसी समिति से लिखित अनुमति लेना होगा नही तो लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा-127 (क) का उल्लंधन होगा तथा इसके तहत संबंधित व्यक्ति, मुद्रक पर कार्यवाही भी की जायेगी। अनुमति लेने के लिए संबंधित व्यक्ति, आवेदक को सूचना कार्यालय में विज्ञापन की विषयवस्तु उसकी लागत तथा उससे संबंधित हार्ड एवं साफ्ट कापी की सीटी प्रस्तुत करनी होगी तथा यह समिति जिलाधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली बैठक पर विचार करेंगी तथा उस पर अन्तिम निर्णय के बाद उसकों लिखित अनुमति दी जायेगी उसी सूचना, विषयवस्तु को समाचार पत्रों , इलेक्ट्रानिक चैनल में भी प्रसारित किया जायेंगा। उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग द्वारा विधान सभा के उम्मीदवारों के व्यय सीमा अधिकतम 28 लाख निर्धारित किया गया हैं।
आज तक समीक्षाा में इस जनपद में ऐसे मामले शून्य पाये गये हैं। इस विषय पर सहायक निदेशक ने जनपदवासियों एवं राजनैतिक दलों के व्यक्तियों से अनुरोध किया है कि जनपद बस्ती के गौरव के हिसाब से पालन करने में जिला प्रशासन का सहायोग किया जाय तथा इसकी जानकारी हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से या भारत निर्वाचन वेव साइट पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है तथा स्थानीय स्तर पर सहायक सूचना निदेशक के फोन नंम्बर-9453005413 एवं सहायक सूचना निदेशक मुरलीधर सिंह के व्हाटएप नं0-7080510637 डाॅ0 विजय प्रभाकर त्रिपाठी के मोबाइल नम्बर-9450570129 तथा अनिल कुमार सिंह के मो0फोन नम्बर-9721392686 एवं ओम प्रकाश के मो0 नम्बर-9455195974 पर की जा सकती है ।उक्त सभी नम्बरो से अथवा मण्डलीय जिला सूचना कार्यालय गाॅधी नगर बस्ती से जानकारी प्राप्त कि जा सकती है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below