आज की ताजा खबर

जिले में नकल विहीन परीक्षा कराया जाय-सूर्यपाल गंगवार

जिले में नकल विहीन परीक्षा कराया जाय-सूर्यपाल गंगवार

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 24 मार्च, उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इलाहाबाद द्वारा संचालित हाईस्कूल, इण्टर मीडिएट वर्ष 2017 की परीक्षा को शत्-प्रतिशत नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के मुख्यमन्त्री उ0प्र0 द्वारा वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दिये गये निर्देशों के क्रम में डा. अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार एवं मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी बाबूराम एवं जनपद के समस्त अधिकारियों, केन्द्र व्यवस्थापकों की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने उपस्थित समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इलाहाबाद द्वारा वर्ष 2017 की हाईस्कूल, इण्टर मीडिएट की परीक्षा चल रही है। शासन के निर्देशानुसार इस परीक्षा को पूर्ण रूप से नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराया जाना प्रशासन की नैतिक जिम्मेदारी है, इसलिए सभी लोगों का दायित्व बनता है कि शासन द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में जितने प्राइवेट विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है और अब तक विद्यालयों के प्रत्येक कमरों में सी.सी.टी.वी. कैमरे नही लगे है सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को सभागार में अपने समक्ष तलब कर प्रत्येक दशा में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाकर उसकी सूचना जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में स्थापित कन्ट्रोल रूम में एवं जिलाधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराया जायें।
जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बैठक में उपस्थित सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश देते हुए कहा कि 23 मार्च 2017 के पूर्वान्ह में वी.सी. के माध्यम से मुख्यमन्त्री उ0प्र0 द्वारा दिये गये निर्देश में कहा गया है कि हाईस्कूल, इन्टर मीडिएट की परीक्षा को शत्-प्रतिशत नकल विहीन एवं सुचितापूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया जाना है।
इसलिए मेरे द्वारा जिला स्तरीय अधिकारियों को मजिस्ट्रेट नामित करते हुए द्वितीय पाली में आयोजित इन्टर मीडिएट की परीक्षा को नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने, एवं नकल कराने वाले माफियाओं पर नकेल कसने के लिए कार्यवाही की गयी है। यह कार्यवाही हाई स्कूल, इन्टर मीडिएट की परीक्षा समाप्ति तक चलती रहेगी। सभी केन्द्र व्यवस्थापक पूरी ईमानदारी, निष्ठापूर्ण तरीके से शासन के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें। द्वितीय पाली की परीक्षा के दौरान जोखना देवी इन्टर कालेज, मंझरिया में डायट के प्राचार्य द्वारा अपने टीम के साथ विद्यालय के परीक्षा के निरीक्षण हेतु पहुॅचें थें, उस विद्यालय के केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा प्राचार्य डायट के साथ अभद्रता की गयी तथा साथ ही साथ विद्यालय के प्रबन्धक जो अवैध तरीके से परीक्षा के दौरान विद्यालय में प्रवेश करके प्राचार्य डायट को धमकी दी गयी। इस बात की सूचना जिलाधिकारी को दी गयी।
जिलाधिकारी ने इसे गम्भीरता से लेते हुए विद्यालय के केन्द्र व्यवस्थापक को तत्काल प्रभाव से हटाकर दूसरा केन्द्र व्यवस्थापक को नियुक्त किया गया। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विद्यालय के प्रबन्धक के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराकर कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा राधा कृष्ण इन्टर कालेज तेलपुरवा का निरीक्षण किया गया।
इस विद्यालय में परीक्षार्थी अनुक्रमांक के अनुसार बैठे हुए नही पाये गये परीथार्थियों द्वारा नकल की सामग्री बाहर फेकने का कारनामा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खुद देखा। परीक्षार्थियों में उत्तर पुस्तिकाओं में अंकित प्रश्नोत्तरों का अवलोकन करने पर पाया गया कि अधिकाॅश परीक्षार्थी जिनके अनुक्रमांक 7553118 से लेकर 7553129 तक उत्तर पुस्तिका में एक समान उत्तर पाये गये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सम्बन्धित केन्द्र व्यवस्थापक को दोषी मानते हुए तत्काल प्रभाव से परीक्षा केन्द्र से अवमुक्त करने के साथ ही परीक्षा केन्द्र को डिबार करने एवं द्वितीय पाली में आयोजित परीक्षा भौतिक विज्ञान द्वितीय प्रश्न-पत्र की परीक्षा को निरस्त करने तथा पुनः उक्त विषय की परीक्षा कराये जाने की संस्तुति की गयी है।
जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालयों की आयोजित परीक्षा को चेक करने हेतु सचल दस्ता एवं अधिकारियों की जो टीम जायेगी उनसे सद्भाव तरीके से पेश आये। यदि कही से किसी भी प्रकार की नकल से सम्बन्धित या अधिकारियों से दुव्र्यहार की शिकायत मिली तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करते हुए एफ.आई.आर. दर्ज कराकर जेल भेजा जायेगा। जिलाधिकारी ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को शुभकामनाएॅ देते हुए कहा कि हाई स्कूल, इन्टर मीडिएट की परीक्षा को नकल विहीन परीक्षा कराया जाना आप सभी की सम्पूर्ण जिम्मेदारी है।
मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश देते हुए बताया कि जिलाधिकारी द्वारा परीक्षा को नकल विहीन परीक्षा कराये जाने के लिए जो निर्देश दिये गये है उसका शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त उपजिलाधिकारी नौगढ़ विनीत कुमार उपाध्याय, क्षेत्राधिकारी सदर मो. अकमल खान, जिला विद्यालय निरीक्षक सोमारू प्रधान, प्राचार्य डायट राम कृपाल प्रसाद, डी.एफ.ओ., जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविन्द कुमार पाठक, वरिष्ठ कोषाधिकारी अनुराग कुमार श्रीवास्तव, वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक शिक्षा, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, प्र0 जिला सूचना अधिकारी आशुतोष पाण्डेय, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राजेश कुमार सिंह, समस्त प्रधानाचार्य, केन्द्र व्यस्थापक, आदि की उपस्थिति रही।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below