आज की ताजा खबर

जिले के एक अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू होगी-रवि कुमार श्रीवास्तव

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 30 मार्च, मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत गेहूॅ खरीद 2017-18 हेतु जनपद में स्थापित क्रय केन्द्र प्रभारियों एवं अन्य व्यवस्था में जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों की आवश्यक बैठक डा. अम्बेडकर सभागार में अपर जिलाधिकारी बाबूराम की अध्यक्षता एवं आर.एफ.सी. बस्ती मण्डल रवि कुमार श्रीवास्तव की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे अपर जिलाधिकारी बाबूराम ने बताया कि मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत गेहूॅ खरीद वर्ष 2017-18 के लिए समस्त केन्द्रों पर जो आवश्यक व्यवस्थाएं है उसे पूर्ण करा लिया जाये। गेहूॅ खरीद का कार्य प्रत्येक दशा में 1 अप्रैल 2017 से प्रारम्भ होगा। मुख्यमन्त्री द्वारा स्पष्ट निर्देश दिये गये है कि गेहूॅ खरीद में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्रय केन्द्र प्रभारियों द्वारा की गयी तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि जनपद में स्थापित क्रय केन्द्रों के इलेक्ट्रानिक काॅटे यदि खराब हालत में है तो 31 मार्च 2017 को मण्डी समिति नौगढ़ में काॅटों को ठीक किये जाने के लिए कैम्प आयोजित होगा।
सभी केन्द्र प्रभारी अपना-अपना काॅटा लाकर ठीक करा लें तथा साथ ही साथ यह भी जानकारी दी गयी कि तहसील डुमरियागंज एवं इटवा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले केन्द्रों के काॅटों को ठीक किये जाने का कैम्प 01 अप्रैल 2017 को मण्डी समिति सहियापुर में आयोजित होगा। दोनो तहसीलों के अन्तर्गत स्थापित क्रय केन्द्रों के प्रभारी अपना काॅटा उक्त आयोजित कैम्प पर लाकर ठीक करा लें।
बैठक में उपस्थित आर.एफ.सी. बस्ती मण्डल रवि कुमार श्रीवास्तव ने सभी केन्द्र प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि क्रय केन्द्रों पर किसी भी बिचैलियों के माध्यम से गेहूॅ क्रय किये जाने की षिकायत मिली तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही सुनिष्चित की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में सभी केन्द्र प्रभारी पूरी तरह से सतर्क होकर 01 अप्रैल 2017 से गेहूॅ क्रय किये जाने का कार्य प्रारम्भ कर देंगे। उन्होने बताया कि 01 अप्रैल 2017 के बाद किसी भी केन्द्र पर व्यवस्था में खामी पायी गयी तो वे स्वयं इसके उत्तरदायी होगें।
सहायक निबन्धक सहकारिता अशोक कुमार ने बैठक में उपस्थित सभी केन्द्र प्रभारियों से केन्द्रवार की गयी व्यवस्था के सम्बनध में जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रानिक काॅटों को ठीक किये जाने का कार्य 31 मार्च 2017 को मण्डी समिति नौगढ़ एवं 01 अप्रैल 2017 को मण्डी समिति सहियापुर में कैम्प का आयोजन होगा। दोनो दिवसों में जिन केन्द्रों का काॅटा खराब है वे ठीक कराकर सत्यापन भी करा लेगें। सभी केन्द्रों के काॅटों का सत्यापन अनिवार्य है। सहायक निबन्ध सहकारिता श्री अषोक कुमार ने बताया कि जनपद में खाद्यय विभाग-13, पी.सी.एफ.-40, यू.पी.एस.एस.-08, यू.पी.एग्रो-01, कर्मचारी कल्याण निगम-02 इस प्रकार पूरे जनपद में कुल 64 गेहूॅ क्रय केन्द्र स्थापित किये गये है। सभी केन्द्रों पर 01 अप्रैल 2017 से किसानों से गेहूॅ क्रय किये जाने का कार्य प्रारम्भ होगा। मा0 मुख्यमन्त्री जी इस प्रकरण पर अत्यन्त ही गम्भीर है। इसलिए सभी केन्द्र प्रभारी किसानों के साथ अच्छे व्यवहार से पेष आकर उनके गेहूॅ के क्रय किये जाने की कार्यवाही सुनिष्चित करेंगे। किसी भी क्रय केन्द्र से अनावष्यक षिकायत प्राप्त नही होनी चाहिए। दिनाॅक 31 मार्च 2017 को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित होगी।
इस बैठक में उपरोक्त के अतिरिक्त जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी जितेन्द्र यादव, जिला प्रबन्धक पी.सी.एफ. सत्यम सिंह कटियार, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक बाबूराम तिवारी तथा समस्त केन्द्र प्रभारी व मण्डी समिति के सचिव आदि की उपस्थिति रही।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below