आज की ताजा खबर

जिला प्रशासन योग दिवस की तैयारी में जुटा

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 17 जून, तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून 2017 को जिला क्रीडांगन, शहीद सत्यावान सिंह स्टेडियम में होने वाले योगाभ्यास में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को 20 जून को प्रातः 07.00 बजे से योग का पूर्वाभ्यास प्रशिक्षण दिया जाय, 21 जून को प्रातः 06.00 बजे से पूर्व सभी प्रतिभागियों का प्रवेश शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम से सुनिश्चित कर लिया जाय। योग कार्यक्रम स्थल पर व संबंधित अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर डायल-100 व 108 एंबुलेन्स की व्यवस्था अनिवार्यरूप से सुनिश्चित कर लिया जाय तथा योग दिवस कार्यक्र्रम स्थल पर ही प्राथमिक उपचार हेतु आवश्यक दवाये एवं चिकित्सको की तैनाती सुनिश्चित रखी जाय।
उक्त आशय के निर्देश जिलाधिकारी अरविन्द कुमार सिंह ने स्थानीय तहसील सभाकक्ष में तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को 21 जून को आयोजित होने वाले योग शिविर की तैयारी बैठक में दिया।
उन्होंने अबतक की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कहा कि योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय के अतिरिक्त तहसील एवं विकास खण्ड मुख्यालयांे पर भी होना है। जिलाधिकारी ने योग दिवस के कार्यक्रम को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए कार्यक्रम की रूपरेखा को अन्तिम रूप दियां। उन्होने निदेशित किया कि कार्यक्रम के आयोजन में किसी प्रकार की आपा-धापी से बचने के लिए मजिस्टेªट एंव पुलिस अधिकारियों की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है।
कार्यक्रम स्थल पर एलईडी वैन के माध्यम से कार्यक्रम का प्रचार एवं सजीव प्रसारण किया जायेंगा। जिलाधिकारी ने इस निमित्त इंटनेट की समुचित व्यवस्था की भी समीक्षा किया। बताया गया कि इन्टरनेट की व्यवस्था हेतु केवल बिछा दिया गया है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि योग दिवस के कार्यक्रम को एक समारोह एवं त्योहार के रूप में आयोजित किया जाय, जिससे जनसामान्य को योग की आवश्यकता एंव महत्ता की समुचित जानकारी हो सके।
जिलाधिकारी श्री सिहं ने कहा कि जिला मुख्यालय पर आयोजित योग दिवस के कार्यक्रम में प्रतिभागीगण सामुहिक रूपसे बसों, टेªनों आदि से कार्यक्रम स्थल पर आयेंगे एवं सुविधानुसार वापस जायेगे। इसलिए उनके आने-जाने के दौरान शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक प्रबन्ध कर लिए जायें। उन्होंने कहा कि पुलिस के किसी भी अधिकारी/कर्मचारी को योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल न किया जाय। व्यवस्था को पूर्णरूप से दुर्घटनामुक्त सम्पन्न कराने के सम्पूर्ण प्रयास किए जाय।
जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक डाॅ0 राजेश कुमार आर्य से अबतक की गयी तैयारियों का फीडबैंक प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि कार्यक्रम की सफलता के लिए हरसम्भव प्रयास सुनिश्चित करे। उन्होंने मुख्य योग प्रशिक्षक डाॅ0 प्रवेश कुमार से मंच पर अपेक्षित अतिथियों की संख्या, अपेक्षित व्यवस्था एवं मंच की उचाई आदि के संबंध में समीक्षात्मक जानकारी प्राप्त किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुश्री हर्षिता माथुर, अपर जिलाधिकारी भगवान शरण, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 जे0एल0एन0 कुशवाहा, जिला विकास अधिकारी श्री नीरज श्रीवास्तव सहित उप जिलाधिकारीगण , नगरपालिका, वीएसएनएल, यू0पी0 डेस्को के अधिकारी, प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below