आज की ताजा खबर

जिला प्रदर्शनी से पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लिया जाये – डॉ0 रोशन जैकब

task-photo-2ad161cb-c176-4c8a-a2f2-f8732543dfde

बुलंदशहर 26 दिसम्बर,2018 में आयोजित होने वाली जिला कृषि औद्योगिक एवं सांस्कृतिक प्रदर्शनी की कमेटी एवं सामान्य सदस्यों की बैठक अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ0 रोशन जैकब ने कहा कि इस वर्ष की प्रदर्शनी को पहले से बेहतर एवं ऐतिहासिक बनाने का प्रयास जिला प्रशासन द्वारा किया जायेगा। इसमें प्रदर्शनी समिति के आजीवन सदस्यों, संरक्षकों एवं अन्य पदाधिकारियों से अपना सक्रिय सहयोग किये जाने की अपेक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गई।
इससे पूर्व प्रदर्शनी समिति के सदस्यों से जिलाधिकारी ने सुझाव आमंत्रित किये। सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि बैरन हॉल के पीछे शौचालय एवं नालियों की व्यवस्था समुचित नहीं है। इस पर जिलाधिकारी द्वारा नगर पालिका के अधिकारियों को शौचालय एवं नालियों की साफ-सफाई कराते हुए जालियां लगाये जाने के निर्देश दिये गये साथ ही लो0नि0वि0 को प्रदर्शनी स्थल को जाने वाली सड़क मार्ग को दुरूस्त किये जाने के लिए निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने बैरन हॉल परिसर में स्थित फुलवारी को अच्छे ढंग से सजाये जाने हेतु जिला उद्यान अधिकारी एवं जिला कृषि अधिकारी को प्रदर्शनी स्थल पर विभिन्न प्रकार के फूलों के पौधों का रोपण करने के निर्देश दिये। सदस्यों के सुझाव पर जिलाधिकारी ने प्रदर्शनी में लगाये जाने वाले स्टॉलों के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्टॉल पर केवल बैनर इत्यादि का प्रदर्शन न करते हुए स्टॉलों पर शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का समुचित ढंग से प्रचार-प्रसार किया जाये और इसके लिए मॉडल, प्रदर्श तथा प्रचार साहित्य का वितरण जनसाधारण के मध्य करते हुए विभाग के विशेषज्ञों द्वारा पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायी जाये।
उन्होंने कृषि विभाग को विशेष रूप से निर्देश देते हुए कहा कि किसानों की प्रदर्शनी के अवसर पर कृषकों के कल्याण की विशेषकर खाद, बीज इत्यादि से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी प्रदर्शनी स्थल पर आने वाले कृषकों को दी जाये तथा प्रगतिशील किसानों के अनुभवों को भी अन्य किसानों के मध्य साझा करने के प्रयास किये जायें।
सदस्यों द्वारा प्रकाश, सुरक्षा एवं स्वच्छता के सम्बन्ध में दिये गये सुझावों पर जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनसुविधाओं से सम्बन्धित सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने का प्रयत्न जिला प्रशासन द्वारा किया जायेगा साथ ही इस अवसर पर हीलियम गुब्बारों के जरिये भी लोगों को प्रदर्शनी स्थल की ओर आकृष्ट करने का प्रयास किया जायेगा तथा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों से सम्पर्क कर उनके स्टॉल भी प्रदर्शनी स्थल पर लगवाया जाना सुनिश्चित किया जाये। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। सदस्यों की मांग पर जिलाधिकारी द्वारा प्रदर्शनी में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में भी 20 प्रतिशत वृद्धि की घोषण की तथा तहबाजारी के ठेकेदारों द्वारा अवैध वसूली न किये जाने तथा समिति के सदस्यों को विशेष पास निर्गत किये जाने के निर्देश भी दिये गये।
इससे पूर्व नगर मजिस्ट्रेट श्री रामगोपाल द्वारा बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों/पदाधिकारियों को गत वर्षो में आयोजित प्रदर्शनी के आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया। प्रदर्शनी की आय पर सदस्यों द्वारा करतल ध्वनि के साथ हर्ष व्यक्त किया गया। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अरविन्द कुमार मिश्र, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी सदर श्री अरविन्द सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर डॉ0 प्रवीन रंजन सिंह सहित समिति के सदस्य/पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below