आज की ताजा खबर

जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा कार्यालय का सघन जांच किया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 23 मार्च, जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बीएसए कार्यालय में जाॅच के लिए पहुॅचे। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही आज बीएसए कार्यालय में छापा मारकर वहाॅ के समस्त अभिलेखो को खंगाला, चेकबुक, विभिन्न पटलो के फाइलो का अध्ययन किया। शिकायती पत्रो की फाइलो को देखकर दंग रह गये।
आज यहां यह जानकारी देते हुए सरकारी सूत्रों ने बताया है कि जांच के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि एक भी शिकायती पत्रो का निस्तारण बीएसए द्वारा नही किया गया मिला। जिलाधिकारी ने समस्त अभिलेखो को खंगाल कर समस्त बिन्दुओ की जाॅच जिला विद्यालय निरीक्षक शिव कुमार ओझा को दिया है। विदित हो कि प्रदेश में नई सरकार गठन होने के बाद तथा पूर्व की सरकार में जनपद संतकबीरनगर के बेसिक शिक्षा कार्यालय में भ्रष्टाचार का बोलबाला रहा है।
रिश्वत लेते हुए पूर्व में एक बीएसए गजराज यादव व एक लिपिक विजय कुमार को एन्टी करप्शन टीम ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था लेकिन उसके बाद भी बीएसए कार्यालय से भ्रष्टाचार नही समाप्त हुआ। आये दिन जिलाधिकारी को शिकायती पत्र प्राप्त होते है कि बीएसए कार्यालय में उनके कार्यो के निष्पादन के लिए धन उगाही की बात रखी जाती है। कई शिक्षकाओ के प्रसूता अवकाश के नाम पर उनसे मोटी रकम वसूलने की बात सामने नजर आई सहित कई शिकायतो को जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुए बृहस्पतिवार की रात में लगभग 2 घंटे बिना सूचना के बीएसए कार्यालय में पहुचकर अभिलेखो को खंगाला उसके बाद लगभग 3 घंटे में लेखा विभाग के पत्रावलियो को जब्त किया। संविदा एवं शिक्षको के वेतन उनके खाते में नही दिये जाने से नाराज होकर मामले का निस्तारण किये जाने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने अनुदेशक चयन, रसोइया चयन, वार्डेन चयन सहित बेसिक शिक्षा विभाग में चयन हुए समस्त पत्रावलियो को जाॅच करते हुए फाइलो को अपने पास रखा। बेसिक शिक्षा अधिकारी के आवास पर भारी संख्या में रखे हुए फाइलो को भी मंगवाया जो संदेह का विषय बना रहा। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा फाइलो के निस्तारण नही किये जाने पर कड़ी फटकार लगाते हुए निस्तारण करने का निर्देश दिया। समस्त मामलो की जाॅच जिला विद्यालय निरीक्षक शिव कुमार ओझा को दी गई है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below