आज की ताजा खबर

जिलाधिकारी ने पसका पर्व की तैयारियों की समीक्षा की

task-photo-57fb45af-4f9b-4346-84e0-61859dba4aac

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
गोण्डा 3 जनवरी , जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने परसपुर पसका क्षेत्र में पौष पूर्णिमा के अवसर पर प्रतिवर्ष आयोजित होने ऐतिहासिक पसका पर्व की तैयारियों के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा कर युद्धस्तर पर सड़क दुरूस्तीकरण सहित अन्य सभी तैयारियां ससमय पूर्ण कराने के निर्देश सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को दिए हैं।
बताते चलें कि इस वर्ष बारह जनवरी को पसका पर्व का आयोजन होगा। बैठक में ग्राम प्रधान पसका एवं पसका विका मंच के पदाधिकारियों द्वारा जिलाधिकारी को आवगत कराया गया कि परसपुर पसका मार्ग अत्यन्त खराब एवं गड्ढायुक्त होने के कारण मेले के दौरान आने श्रद्धालुओं को आवागमन में बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। खराब सड़कों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभिय़न्त्रण को निर्देश दिए हैं कि किसी भी दशा में 10 जनवरी तक परसपुर से पसका तक पूरी सड़क को गड्ढामुक्त कर दिया जाए तथा सड़कों के गड्ढा मुक्त होने की संयुक्त रिपोर्ट एसडीएम करनैलगंज एवं एक्सईएन डीएम को उपलब्ध कराएगें।
मेला क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से कराने के लिए उन्होने एक्सईएन विद्युत को निर्देश दिए हैं कि पूरे मेला क्षेत्र में बल्ब, अस्थाई पोल एवं ट्रान्सफार्मर लगवाएं तथा यह सुनिश्चित करेगें कि मेले के दौरान ज्यादा से ज्यादा बिजली सप्लाई मेला क्षेत्र में हो सके। साफ-सफाई व्यवस्था हेतु जिलाधिकारी ने डीपीआरओ तथा बीडीओ को निर्देश दिए हैं कि संयुक्त रूप से मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर आवश्यकता के अनुसार सफाईकर्मियों की ड्यूटी लगाएं तथा व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर मेला क्षेत्र में सफाईकर्मियों द्वारा की जा रही साफ-सफाई कार्यवाही की फोटो ग्रुप पर अपलोड करें।
श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए डीएम ने एआरएम रोडवेज को निर्देश दिए हैं कि मेले के अवसर पर कम से कम दस से पन्द्रह रोडवेज की बसें चलवाएं जिससे श्रद्धालुओं को पसका पर्व स्थल तक पहुंचने में किसी भी प्रकार की साधन सम्बन्धी समस्या न आए। आकस्मिक एवं स्वास्थ्य सुविधाओं हेतु उन्होने सीएमओ को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में एक अस्थाई शिविर स्थापित कराएं तथा शिविर में सभी आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता के साथ इमरजेन्सी सेवा के लिए परसपुर सीएचसी पर 25 बेडों की व्यवस्था कराएं। इसके अलावा सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव करांए जिससे गन्दगी आदि कम हो और रोगों के फैलने के सम्भावना को न रहे।
ठण्ड के दृष्टिगत मेला क्षेत्र में अलाव का भी प्रबन्ध कराएं। उन्होने एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि वे स्वयं 8 जनवरी को मेला क्षेत्र का निरीक्षण करेगें, इससे पूर्व सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त करा लें। इसके अलावा कानून व्यवस्था हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती कराने के लिए पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए गए हैं।
बैठक के दौरान एडीएम त्रिलोकी सिंह, एसडीएम करनैलगंज हरिशंकर शुक्ला, डीएसओ विमल शुक्ला, सीओ सिटी भरत यादव, तहसीलदार करनैलगंज, बीडीओ परसपुर रणजीत गुप्ता, प्रभारी ईओ परसपुर बलवीर यादव, एसीएमओ गयासुल हसन, एसओ परसपुर देवेन्द्र पाण्डेय, पसका विकास मंच के पदाधिकारीगण, ग्राम प्रधान पसका, वरिष्ठ अधिवक्ता सुरेशचन्द्र त्रिपाठी सहित अन्य उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below