आज की ताजा खबर

गोण्डा में आठ लाख स्मार्ट फोन बांटने का लक्ष्य

smart-phone

(विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा)
गोण्डा 26 दिसंबर , जिले में समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के तहत आठ लाख लोगों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य परवान चढ़ता दिख रहा है। शासन द्वारा इसके लिए पंजीकरण की अन्तिम तिथि 31 दिसम्बर तक बढ़ा दिए जाने के बाद जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने जिले के अधिकाधिक लोगों से पंजीकरण कराने की अपील की है।
गौरतलब है कि शासन द्वारा संचालित समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के तहत गोंडा जिले में आठ लाख लोगों का स्मार्ट फोन वितरित किया जाना है। इसके लिए वेबसाइट samajwadisp.in पर पंजीकरण कराया जा रहा है। शासन ने इसके पंजीकरण कराने की तिथि बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2016 कर दिया है।
जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बताया कि आवेदनकर्ता की उम्र 01 जनवरी 2016 को कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही उसका हाईस्कूल उत्तीर्ण होना भी अनिवार्य है। आवेदनकर्ता अथवा उसके अभिभावक की वार्षिक आय छः लाख से अधिक नहीं होना चाहिए। प्रथम व द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों एवं उनके परिजनों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि यह पंजीकरण स्वयं के स्मार्ट फोन, लैपटाप, कम्प्यूटर से भी किया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोग जन-सुविधा केन्द्रों और लोकवाणी केन्द्रों के साथ ही किसी भी कम्प्यूटर सेंटर पर भी जाकर पंजीकरण करा सकते हैं।
जिलाधिकारी ने जनपदवासियों विशेष रूप से छात्र-छात्राओं, युवक, युवतियों, शिक्षकों, कौशल विकास का प्रशिक्षण ले रहे बेरोजगारों, किसानों, बुद्धिजीवियों आदि से अपील किया है कि वे शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना में समय सीमा के अन्दर ज्यादा से ज्यादा पंजीकरण कराएं, जिससे वितरण शुरू होने पर जिले में अधिकाधिक लोगों को स्मार्ट फोन मिल सके।
उन्होंने बताया कि अभी तक जिले में केवल एक लाख 34 हजार लोगों ने ही स्मार्ट फोन के लिए पंजीकरण कराया है। इस बीच प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने भी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी को अधिकाधिक पंजीकरण कराने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने भी इस सम्बंध में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा की तथा उन्हें विभागवार लक्ष्य आवंटित किया।
श्री निरंजन ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने विभागों में कार्यरत अधीनस्थ कर्मचारियों का पंजीकरण कराएं। उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप पंजीकरण कराने के लिए मंगलवार 27 दिसम्बर को अपरान्ह दो बजे जिला पंचायत सभागार में जनपद के समस्त जनसुविधा संचालकों की आवश्यक बैठक बुलाई है।
इस अवसर पर एडीएम त्रिलोकी सिंह, सीआरओ अरुण कुमार शुक्ला, सीएमओ डा. राकेश अग्रवाल, डीपीआरओ घनश्याम सागर, बीएसए अजय कुमार सिंह, सहायक निदेशक सूचना हंसराज, डीपीओ मनोज कुमार राव, कमान्डेन्ट होमगार्ड्स, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित गुप्ता, सीएसी इन्चार्ज जे.पी0 सिंह एवं अन्य उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below