आज की ताजा खबर

गर्मी के बढते तेवर से आमजनता परेशान

अनुराग कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक संवाददाता
बस्ती 28 अप्रैल, बाद गर्मी के रोज ब रेाज बढ़ते जा रहे तेवर से लोग बौखलाने लगे है।
गर्मी ने जो प्रचंड रूप को दिखाना शुरू किया है उससे लोगो का चैन मिल रहा है लोगो को न तो दिन में चैन व आराम दोनो ही हराम हो गया है। लोगो को न तो दिन में चैन मिल पा रहा न रात को सुकुन मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव के साथ बुधवार को पारा 38 डिग्री पर पहुंच गया। इसमें करीब दस किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही पूर्वा हवा की वजह से गजब का उमस रहा। उमस की वजह से लोग पूरे दिन छटपटाते रहे तो कही चैन नही मिला। उमस की वजह से आद्रता 45 फीसद तक पहुंच गया। इसमें सुबह नौ बजे के बाद भगवान भास्कर जैसे-जैसे उपर आ रहे है।
इसके ठीक उलट दोपहर में तो इतनी प्रचंड धूप निकल रही कि लोग गर्दाश्त तक नही कर पा रहे है।ऐसे में पारा चढ़ने के साथ पूरे दिन लू के थपेड़े चले जिसमें लोगो का घरो से निकलना तक दुभर हो गया। प्रचंड रूप से निकली कड़ी घूप व लू ने लोगो के बदन को झुलसा कर रख दिया इसमें जो लोग बाइक व साईकिल आदि से उनको तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालात थे कि दोपहर में लोग लू व गर्मी की वजह से छांव तलाशते रहे। तेज धूप की वजह से दिन में सड़को पर भी सन्नाटा की ही स्थिती रही ऐसे में अप्रैल में यह स्थिति है तो मई व जून में तो आग ही बरसेगी।
ठंडे पेय पदार्थो व सतुई आदि की बढ़ी डिमांड- गर्मी के प्रचंड रूप में आने के बाद बाजार में ठंडे पेय पदार्थो व सतुई की लस्सी तथा बेल के शरबत आदि की डिमांड काफी बढ़ गई है। नगर में दर्जनो ठेलों पर सतुई की लस्सी व बेल का शरबत बिक रहे है ऐसे में लोग दिन में इन पेय पदार्थो का जमकर सेवन भी कर रहे है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिक आदि की बिक्री भी काफी बढ़ गई है। मन को बेचैन कर देने वाली गर्मी में लोगो को ठंडे पेय पदार्थो से ही थोड़ा-बहुत चैन मिल रहा है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below