आज की ताजा खबर

कौशल विकास केन्द्र शुरू हुआ

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 11 जून, आवास विकास कालोनी में अक्षरा सिकल देवेलोपमेंड सेंटर द्वारा प्रारम्भ किये गए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र का उद्घाटन भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी के कर कमलों द्वारा संपन्न हुआ। उद्घाटन समारोह में स्थानीय दयाराम चैधरी, महादेवा विधायक रवि सोनकर,भाजपा जिलाध्यक्ष पवन कसौधन,हर्रैया विधायक के भाई केके सिंह, प्रमुख रूप से केंद्र का फीता काटकर उद्घाटन किया। प्रशिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए सांसद हरीश द्विवेदी ने कहाँ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना देश के युवाओं के लिए रोजगार का अवसर लेकर आई है। इसके माध्यम से केंद्र सरकार हर युवाओं को उसके पसंद के अनुसार इच्छित क्षेत्र के लिए प्रशिक्षण दिलाने का प्रयास कर रही है। जिससे देश का हर युवा हुनरमंद बनकर आर्थिक रूप से सबल बने तथा देश की उन्नति में अपनी भूमिका निभा सके। श्री द्विवेदी ने सेंटर का निरीक्षण करते हुए कहा कि ऐसा पीएमकेवीवाई सेंटर बस्ती निवासियों के लिए निश्चित रूप से लाभप्रद साबित होगा तथा इसमें नजदीकी क्षेत्रों के अकुशल युवाओं को कुशल एवं दक्ष किया जा रहा है जिससे बस्ती के विकास की प्रक्रिया में और वृद्धि होगी तथा रोजगार के प्रर्याप्त अवसर सृजित होंगे।
विधायक दयाराम चैधरी ने कहा बेरोजगारी आज के समय की सबसे बघ्ी समस्या है जिससे निपटने के लिए भाजपा सरकार पूर्ण रूप से कटिबद्ध है हमारी सरकार की प्राथमिकता है हर हाथ में हुनर हर हाथ को रोजगार। विधायक ने सभी युवाओं को इस प्रशिक्षण से जुडने का आवाहन किया।
विधायक रवि सोनकर ने कहा इस तरह के कार्यक्रमों में शामिल होना गर्व की बात है जहा से युवाओ के भविष्य और हुनर को निखारा जाता हो हम सभी का प्रयास रहेगा की इस सेंटर को और बेहतर बनाया जाये। विधायक ने सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार कर लाभान्वित करने की बात कही। जिलाध्यक्ष पवन कसौधन ने कहा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बस्ती में अब कई युवाओं की जिंदगी संवर जाएगी। इन बच्चों को विभिन्न कोर्सो के लिए मुफ्त ट्रेनिंग दी जाएगी। यह युवा ट्रेनिंग लेने के बाद कहा जॉब करेंगे, इसकी जिम्मेदारी भी सरकार द्वारा चयनित संस्थान ही करेंगे।
अक्षरा रिसर्च फाउंडेशन के चेयरमैन अमृत कुमार वर्मा ने कहा इस सेंटर का उद्देश्य है की बस्ती जिले में बेरोजगार युवाओ को अच्छी नौकरी उपलब्ध कराना तथा यहाँ से पलायन कर रहे प्रतिभाओ को बस्ती में ही अच्छी जगहों पर स्थापित करना। इस योजना के बारे में बताते हुए कहा एक युवा को तीन माह के कोर्स में बिल्कुल परफेक्ट करके नौकरी दिलवा दी जाएगी। भारत सरकार द्वारा प्रायोजित पांच सितारा मान्यता प्राप्त केन्द्र है तथा हमारा निरंतर प्रयास रहेगा कि इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के बेहतरीन अवसर प्राप्त हों। यहा पर 18 से अधिक आयु के लोगों को फील्ड टेक्नीशियन कम्प्यूटिंग एंड पेरिफेरल की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को बैंक की ओर से ऋण मुहैया कराया जाएगा ताकि वे अपना रोजगार खडा कर सकें।
उद्घाटन के मौके पर सैकघें की तादाद में बच्चे उपस्थित रहे। कंप्यूटर शिक्षा को लेकर बच्चों के बीच खासा उत्साह देखा गया। कार्यक्रम का संचालन विवेकानंद मिश्र ने किया इस अवसर पर भाजपा नेता राकेश श्रीवास्तव, रामश्रृंगार ओझा, गजेंद्र सिंह, भानु प्रकाश मिश्र, गोपेश्वर तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप पांडेय, प्रमोद पांडेय करुणा सिंह, सियाराम वर्मा, विनय वर्मा, शिवज्ञा मौर्या, परमेश्वर शुक्ल पप्पू, राजन मिश्र, अभिनव उपाध्याय, शैल जायसवाल, अखंड प्रताप सिंह, आलोक पांडेय, राजू वर्मा, अधिवक्ता प्रदीप पांडेय, परिपूर्ण नन्द पांडेय, के के दुबे, विवेक मिश्रा, जगदम्बा शुक्ल, सचिदानंद पांडेय, अश्वनी श्रीवास्तव, दीपक सोनी, इंद्रजीत चैधरी, सुभाष श्रीवास्तव डब्लू, सुनील सिंह, गौरव तिवारी,वरुण सिंह, रामस्वरूप, रजत सरकारी, सपना सोनी, प्रियांशु श्रीवास्तव, अलका श्रीवास्तव, सन्देश जायसवाल, अमरेश पांडेय, अजय श्रीवास्तव, निर्मला श्रीवास्तव, ओमकार चैधरी, पंकज श्रीवास्तव, श्रुति अग्रहरी, अलोक सरकारी, अजय तिवारी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below