आज की ताजा खबर

कृषि उत्पादन बढ़ाने में इफकों का योगदान है-दिनेश कुमार सिंह

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 26 फरवरी, आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि इफको द्वारा किसानों को अनमोल उपहार दिया गया है। पहले अकाल और भुखमरी का सामना करना पड़ता था। कृषि उत्पादन में क्रान्ति द्वारा इसमें सुधार किया गया। प्रदेश में अब जोत का आकार छोटा हो गया है। लेकिन नवीन तकनीक अपनाकर किसान अब ज्यादा मुनाफा कमा रहा है।
आयुक्त सभागार में आयोजित इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड क्षेत्रीय सहकारी सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए आयुक्त श्री सिंह ने उक्त आशय का विचार व्यक्त किया। सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी सुशील कुमार मौर्या ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप किसानों की आय दो गुनी एवं किसानों को योजनाओं के प्रति जागरूकता हेतु व्यापक प्रचार प्रसार पर विशेष ध्यान दिया जाय। मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने हेतु इफको द्वारा आयोजित गोष्ठी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मतस्य पालन पर विशेष ध्यान दिये जाने को कहा। मृदा स्वास्थ्य कार्ड की जागरूकता बढ़ाने हेतु ग्राम स्तर पर कार्य किया जाय। प्रमुख फसलों के अलावा अन्य उत्पादन पर ध्यान देकर आय को दोगुनी से अधिक किया जा सकता है।
इफको के उप गन्ना आयुक्त डाॅ0 आर0बी0राम ने गन्ना किसानों की आय बढ़ाने हेतु सीयूओ 238 व 980214 प्रजाति के बारे में बताया कि इन प्रजाति में चीनी की मा़त्रा ज्यादा होती हैं। उन्होंने सहफसली विधि को बढावा देने की बात कही।
संयुक्त निदेशक उद्यान डाॅ0 आर के तोमर ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने हेतु संतुलित उत्पादन पर जोर देते हुए बताया कि फसलों के साथ-साथ किसान उद्यान भी लगाये। उन्होनंे किसानों को निवेश एवं विपणन पर ध्यान देने की सलाह दी।
सम्मेलन के दौरान इफको द्वारा प्रगतिशील किसान गुड्डू चैबे ग्राम टिकरिया महुआपार विकास खण्ड बनकटी को हरी खाद ढैचा की खेती को बढावा देने, दलहनी खेती को बढावा देने और जल विलेय उर्बरक के प्रयोग हेतु, नीतू सिंह ग्राम उसका बाजार जनपद सिद्धार्थनगर को महिलाओे के स्वयं सहायता समूह के गठन, पारम्परिक खेती के अतिरिक्त सब्जी दलहन तिलहन की खेती को बढावा देने और वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए व सुरेन्द्र शर्मा गा्रम सेमरियांवा जनपद संतकबीनगर को जल विलेय उर्वरक के प्रयोग, उत्पादन में अतिरिक्त वृद्धि इफको के नये उत्पाद सागरिका के प्रयोग के लिए पुरस्कृत किया गया।
संयुक्त कृषि निेदेशक डाॅ0 ओपी सिंह ने कहा कि बस्ती मण्डल में लक्ष्य से ज्यादा इफको की आपूर्ति की गयी। उत्पादकता का लक्ष्य दर 32 कुन्तल प्रति हेक्टेयर से ज्यादा होने आ अनुमान है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के द्वारा लगभग 6 लाख किसानों को कार्ड बाॅटा जा चुका है। द्वितीय प्रक्रिया मंे अवशेष को पूर्ण कर लिया जायेगा। जिसके हेतु तहसील स्तर पर प्रयोगशालाये लगायी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सरयू नहर परियोजना द्वारा हर खेत को पानी उपलब्ध कराने का प्राविधान है। मण्डल में 965 सोलर पम्प आवंटन के लिए उपलब्ध है एवं चयनित किसानों से जल्द प्रक्रिया पूरी कराने का आवाहन किया।
इस दौरान डाॅ0एस एन सिंह, डाॅ0 एस के त्रिपाठी, डाॅ0 विपिन अग्रवाल, आदि उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below