आज की ताजा खबर

काला नमक धान उत्पादन को बढ़ावा दिया जायेगा-कुणाल सिल्कू

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 14 मार्च, शासन के मंशानुसार जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले की पहचान ”काला नमक चावल” उत्पादन पर विस्तार रूप से चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने बताया कि जनपद मंे कुल 23,9000 हे0 कृषिगत भूमि है। जिले में कुल 4,06,412 किसान हैं। 79 प्रतिषत आवादी केवल कृषि पर निर्भर हैं। यहां की मुख्य फसल गेंहूॅ व धान है। यहां पर धान की खेती से 35 कु0/हे0 व गेंहूूॅ 40 कु0/हे0 से किसानो की आय रू0 65671 के लगभग वार्षिक होता है। यह जनपद काला नमक चावल उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। जिसका पैदावार धान से 28 कु/हे0 के लगभग होता है। इसको और व्यापक रूप से पैदावार को बढ़ाने की आवश्यक्ता है। जिससे किसानो की आय दोगुनी हो सके। इसके लिए शासन स्तर पर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के प्रस्ताव कल दिनांक 13.03.2018 को रखा गया कि काला नमक धान का मूल्य 4000/कु0 रखा जाय। काला नमक जनपद सिद्धार्थनगर के लिए ”वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट” के तहत चयनित है।
जनपद में वर्तमान में लगभग 2602 हे0 कृषि भूमि पर काला नमक की खेती होती है जबकि लगभग 35000 हे0 कृषि भूमि काला नमक की खेती के लिए उपयुक्त है। उपज का बेहतर मूल्य मिलने पर यह रकबा और बढ़ सकता है। तथा केवल न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारण्टी हाने पर कृषक की आय निश्चित रूप से डेढ़ गुना वृद्धि होगी। साथ ही साथ किसानो की आय में बढोत्तरी करने के लिए जिले में गन्ना की उपज बढाये जाने हेतु जनपद में चीनी तिल की आवश्यक्ता है। जिलाधिकारी ने बताया कि चीनी मिल के लिए शासन को प्रस्ताव प्रेषित की गयी है। जनप्रतिनिधियों से वार्तालाप करके मुख्यमुत्री जी के समक्ष इन दोनो बिन्दुओं को विस्तृत रूप से रख कर इसे स्वीकृत कराने हेतु, सभी का सहयोग अपेक्षित है। इससे किसानों की आय वर्तमान आय से 219 प्रतिषत की बढोत्तरी होने की प्रबल सम्भावना रहेगी।
इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ वेद प्रकाश शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीराम सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह, प्र0 जिला सूचना अधिकारी आशुतोष पाण्डेय व सम्मानित मीडिया के लोग उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below