आज की ताजा खबर

कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सतर्क रहे- नरेन्द्र शंकर पाण्डेय

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 23 जून, जनपद में शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिलाधिकारी नरेन्द्र शंकर पाण्डेय एवं पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव अधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन के अम्बेडकर सभागार में समस्त उपजिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों व थानध्यक्षों के साथ बैठक आयोजित की गयी।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी नरेन्द्र शंकर पाण्डेय ने समस्त अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि ईदु-ंउल फितर का त्यौहार सन्निकट है इसे दृष्टिगत रखते हुए 22 जून से 20 जुलाईतक जनपद में धारा-144 लागू कर दी गयी है। इस आदेश का उल्लघंन करने वालों के विरूद्ध धारा-ं188 भा0द0वि0 के अन्तर्गत दण्डनीय कार्यवाही की जायेगी। कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की कोई ऐसा आचार-विचार घटना आदि सम्पादित नही करेंगा जिसके कारण से धारा-ं133 सी0आर0पी0सी0 के तहत कार्यवाही करने की स्थिति उत्पन्न हो जाये।
जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों व थानध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि रमजान माह के अन्तिम शुक्रवार को जुमाअलबिदा की महत्वपूर्ण नमाज अदा की जाती है। चन्द्रदर्शन के अनुसार ईदु-ंउल फितर का त्यौहार 6 जुलाई को मनाया जाना सम्भावित है। ईदु-ंउल फितर त्यौहार के दिन मुस्लिम सम्प्रदाय के लोगों द्वारा ईदगाह,मस्जिदों में नमाज का आयोजन किया जाता है, जिसके दौरान भारी भीड़़ रहती है एवं वहाॅ पर मेले जैसा माहौल रहता है। इस पर्व के दौरान साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त यह जनपद
नेपाल राष्ट्र की सीमा से सटा हुआ है। कतिपय असामाजिक तत्वों द्वारा उक्त अवसरों पर शान्ति भंग के निवारण हेतु दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-ं144 लागू कर दिया गया है।
पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव ने निर्देश दिया कि ईदु-उल फितर का त्यौहार शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये जाने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की नैतिक जिम्मेदारी है। समस्त थानाध्यक्ष एवं क्षेत्राधिकारीगण अपने-ंअपने क्षेत्रों के अन्तर्गत ईदु-उल फितर की नमाज जहाॅ पर अदा की जाती है उन स्थानों के आस पास की साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। इस कार्य में ग्रामीण चैकीदार, ग्राम प्रधान व संभ्रान्त नागरिकों, जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाये तथा प्रत्येक चिन्हित स्थान जहाॅ ईदु-ंउल फितर की नमाज अदा की जायेगी वहाॅ
के कुछ प्रमुख लोगों के मोबाइल नम्बरों की सूची बना ली जाये। जिससे आवश्यकता पड़ने पर उनसे सम्पर्क किया जा सके।
मुख्य विकास अधिकारी अखिलेश तिवारी ने निर्देश दिया कि नगरीय क्षेत्रों में अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधानों द्वारा ईद की नमाज अदा किये जाने वाले मस्जिद,ईदगाहों के आस-ंपास सफाई कर्मचारियों की ड्यिूटी लगा कर सफाई करा दी जाये तथा दवा आदि का भी छिड़काव करा दिया जाये।
जनपद में शान्ति व्यवस्था कायम है यहाॅ पर किसी भी प्रकार का कोई विवाद नही है। ईदु-ंउल फितर के त्यौहार में एक दूसरे से गले मिलकर खुशियाॅ मनाना चाहिए। प्रशासन के तरफ से जनपद में कानून व्यवस्थ बनाये रखने हेतु प्रत्येक थानाध्यक्षों द्वारा जो फीड बैक दिया गया है वह पूरी तरह से ठीक है फिर भी हमे सतर्क रहने की आवश्यकता है। अन्त में अपर जिलाधिकारी पी0के0जैन ने समस्त अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, एवं संभ्रान्त नागरिकों का आभार प्रकट किया।
इस बैठक में उपरोक्त के अतिरिक्त उपजिलाधिकारी नौगढ़ योगानन्द पाण्डेय, बांसी विनय कुमार पाठक, इटवा जुबेर बेग, डुमरियागंज सुरेन्द्र मिश्र, शोहरतगढ ओमप्रकाश, अपर पुलिस अधीक्षक मंशाराम गौतम, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, परियोजना निदेशक प्रदीप कुमार पाण्डेय, समस्त क्षेत्राधिकारी, ज्येष्ठ अभियोजन अधिकारी, डिप्टी कमान्डेन्ट एस0एस0बी0, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 विजय कुमार, समस्त थानाध्यक्ष, जे0ए0 रामकेवल, जनप्रतिनिधि, एवं संभ्रान्त नागरिक आदि उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below