आज की ताजा खबर

कबीर मठ के विवाद को सुलझाने को प्रयास

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
वारणसी, 7 फरवरी, चरखी दादरी हरियाणा के कबीर पंथी संत नरेन्द्र दास जी ने बनारस में कबीर चैरा मगहर मठ में महन्त विचार दास से मिलने के पश्चात कबीर चैरा मठ बनारस के महंत विवेक दास जी से भी मुलाकात की।
उन्होने उनसे आग्रह किया कि आपसी वाद-विवाद तुरंत बंद किया जाय क्योकि ये सदगुरू कबीर साहब का मार्ग नही है। इससे सभी कबीर पंथी संत महात्मा एवं उनमें आस्था व विश्वास रखने वाले सभी व्यक्तियों के विश्वास को ठेस पहुंचती है। संत नरेन्द्र दास कबीर प्राकटय धाम लहरतारा तालाब भी गए।
वहां उनकी मुलाकात कबीर बाग लहरतारा के प्रमुख महंत श्री आर्धनाम साहब ने हुई । उन्होने भी इस पर चिंता जाहिर की । उन्होने कहा कि तमाम कबीर पंथियों का यह मानना है कि आपसी मन मुटाव से समाज को कोई दिशा नही मिल पाएगी। समाज को प्ररेणा देने वाले संत महात्माओं का इस प्रकार से छोटे-छोटे और तुच्छ विषयो पर उलझना कबीर पंथ और कबीर साहब के सिद्धांतो और परम्पराओं को ठेस पहुचाने वाला है। अतः आपसी समझ-बुझ से दुरर्शिता दिखाते हुए तुरंत समाप्त किया जाए। उन्होने यह भी कहा कि मंहत विचार दास बहुत ही सरल एवं सहज प्रवृत्ति के संत है जो बहुत जल्द ही हम लोग के बीच होगे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below