आज की ताजा खबर

कपिल वस्तु महोत्सव को सफल बनाने मे सराहनीय योगदान के लिए विचारपरक मुखिया सम्मानित

कपिल वस्तु महोत्सव को सफल बनाने वाले विभूतियों को सम्मानित किया गया photo 2

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 21 दिसम्बर , उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य एंव चिकित्सा मन्त्री राजाजय प्रताप सिंह ने कहा है कि भगवान गौतम बुद्ध के उपदेशो पर चल कर विश्व को शांति और एकता प्रदान किया जा सकता है यह जनपद भगवान बुद्ध के नाम से जाना जाता है भगवान बुद्ध शान्ंती के प्रतीक हैं।पत्रकारित क्षेत्र से सराहनीय योगदान करने वाले हिन्दी दैनिक विचार परक के मुखिया सहित अन्य पत्रकारो को भी सम्मानित किया गया।
आज यह विचार कपिलवस्तु महोत्सव के समापन मे बतौर मुख्यअतिथि व्यक्त करते हुए उन्होने कहा कि भगवान गौतम बुद्ध के उपदेशो को अपनाया जाये सिद्धार्थनगर जिले का सूत्रपात 29 दिसम्बर 1988 को बस्ती जनपद के उत्तरांचल भाग को पृथक करके किया गया यह जनपद उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल मे स्थित मित्र राष्ट्र नेपाल की सीमा पर स्थित है बौद्ध मतावलंबियो के लिए यह क्षेत्र आस्था और विश्वास का केन्द्र है यह महोत्सेव अब पूरे प्रदेश मे जाना जाता है।
उन्होने कहा कि हमारा जनपद सिद्धार्थनगर विकास की ओर अग्रसर है।हमारा जनपद सिद्धार्थनगर अन्य जनपदों की तुलना में सांस्कृतिक एवं अन्य विधाओं में यहां के बच्चें आगे जा रहे है। इसका श्रेय कपिलवस्तु महोत्सव के कार्यक्रमों के आयोजन में भागीदारी से हो रहा है।
उन्होने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आम जनमानस में पंहुचाने का इस कपिलवस्तु महोत्सव 2019 के आयोजन का यही उद्देश्य है।
पहले कपिल वस्तु महोत्सव बहुत छोटा हुआ करता था लेकिन पिछले दो सालो से प्रशासन ने इसको नया रूप दिया है।
अखिल विश्व को शांति,करूणा और अंहिसा से अभिसिंचित करने वाले तथागत गौतम बुद्ध की क्रीड़ा स्थली के रूप मे जनपद सिद्धार्थनगर का विशिष्ट महत्व है अपने जीवन के शुरूआती 29 वर्ष युवराज सिद्धार्थ के रूप में भगवान गौतम बुद्ध ने जिस कपिलवस्तु नगर मे व्यतीत किए वह पुण्य धाम इसी जनपद की पहचान है करूणावतार राजकुमार सिद्धार्थ के नाम पर ही इस जनपद का नामकरण हुआ।
श्री सिंह ने नागरिको से अपील करते हुए कहा कि सोशल मिडिया पर झूठी अफवाहे फैलायी जा रही है इस पर ध्यान न दे जिससे शांति का माहौल बना रहे सरकार द्वारा जो फैसला लिया गया है वह देश हित मे है राष्ट्र की सोच रखते हुए सभी लोग बुद्व की धरती से पूरे भारत मे शांति का सन्देश दे जिससे हमारे जनपद का नाम पूरे हिन्दुस्तान मे हो।
महोत्सव को सम्बोधित करते हुए संसद सदस्य जगदम्बिका पाल ने कहा कि जनपद सृजन से लेकर अब तक हमारा जनपद विकास की ओर अग्रसर है। कपिलवस्तु महोत्सव कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक सम्पन्न होने की अपनी शुभकामनाये देते हुए कहा कि यह महोत्सव जनपद की सामाजिक,सांस्कृतिक एंव ऐतिहासिक विरासत के साथ लोक-कला संस्कृति को संजोने एवं आपसे परिचय कराने का एक माध्यम है।महोत्सव का आयोजन महात्मा गौतम बुद्ध कह उद्घोषणा ‘‘अत्त दीपो भवा‘‘ को सार्थक अभिव्यक्ति देने का एक प्रयास है।प्रदेश सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निरन्तर प्रयासरत है बच्चो के आत्मविश्वास को कम न होने दे।
जिले मे जल्द ही अन्र्तराष्ट्रीय रोजगार मेला का आयोजन किया जायेगा जिले के प्राथमिक विद्यालयो को हाईटेक बनाने के लिए मै प्रयास करूगा कि सभी स्कूलो मे कम्प्यूटर और शोलर लाईट सहित अन्य उपयोगी चीजे लग जाये जिससे बच्चो को शिक्षा ग्रहण करने मे कोई परेशानी न झेलनी पड़े।
उन्होने कहा कि विकास का पहिया गांव से चलता है सभी ग्राम प्रधान गांव को एक नई दिशा दे जिससे हमारा गांव और जिला पूरे भारत मे प्रसिद्व हो।
आने वाले समय मे कपिलवस्तु महोत्सव का आगाज ताज महोत्सव से बेहतर होगा।
समारोह को सम्बोधित करते हुए हिन्दु युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी विधायक डुमरियागंज राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि सिद्धार्थनगर जनपद भगवान बुद्ध की पवित्र स्थली है यह भूमि चन्दन के समान वन्दनीय है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ देश एंव प्रदेश को विकास देकर शिखर पर पहुॅचाने का कार्य कर रहे है ईमानदारी एवं समर्पण भाव से बिना एक भी दिन अवकाश लिए निरन्तर देश के लिए तत्परता से कार्य कर रहे है।
विधायक श्यामधनी राही ने कहा कि कपिल वस्तु महोत्सव का आयोजन छोटे स्तर पर किया जाता था लेकिन 2017 से प्रशासन ने इसका नया रूप दिया है जिससे पूरे प्रदेश मे इस महोत्सव की चर्चा है बुद्व के सन्देशो को अपना कर जीवन मे बदलाव लाया जा सकता है।
भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष गोविन्द माधव ने कहा कि कपिल वस्तु महोत्सव पहले तहसील प्रागण मे होता था लेकिन प्रशासन ने इसको भव्य रूप दिया है पहले कम ही दिन का आयोजन होता था।लेकिन अब सात दिनो तक चलता है यह महोत्सव अब पूरे प्रदेश मे जाने जाना लगा है।
जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कपिल वस्तु महोत्सव को साकुशल समपन्न कराने के लिए कर्मचारियो,अधिकारियो,पुलिस प्रशासन,सूचना विभाग,पत्रकारो,महोत्सव मे लगे सभी सुरक्षा कर्मियो,दुकानदारो को बधाई देते हुए कहा कि सात दिवसीय महोत्सव का आयोजन बेहतर ढंग से समपन्न हुआ आने वाले दिनो मे यह महोत्सव पूरे भारत मे प्रसिद्ध होगा।महोत्सव को पुलिस अधीक्षक विजय ढुल, मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर, अपर जिलाधिकारी सीताराम गुप्ता सहित अन्य लोगो ने भी सम्बोधित किया।
इस मौके पर कपिल वस्तु महोत्सव को सफल बनाने मे प्रमुख रूप से सहयोग प्रदान करने वाले समाज के विभिन्न वर्ग के लोगो को आयोजन समिति के ओर से सम्मानित किया गया।
प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य एंव चिकित्सा मन्त्री राजा जय प्रताप सिंह,संसद सदस्य जगदम्बिका पाल,विधायक डुमरियागंज प्रदेश प्रभारी हिन्दु युवा वाहिनी राघवेन्द्र प्रताप सिंह,कपिलवस्तु के विधायक श्यामधनी राही,जिलाधिकारी दीपक मीणा,पुलिस अधीक्षक बिलय ढुल,मुख्यविकास अधिकारी हर्षिता माथुर ने विचारपरक परिवार के मुखिया आलोक कुमार श्रीवास्तव को प्रशस्ति पत्र और स्मृित चिन्ह देकर सम्मानित किया।इस मौके पर अन्य लोगो को वरिष्ठ पत्रकार सत्य प्रकाश गुप्ता,इरशाद अहमद,अकिंत श्रीवास्तव,अमित श्रीवास्तव,सन्दीप मदद्ेशिया,ुगुलाम अली सिद्दीकी सम्मानित किया गया।
इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालजी त्रिपाठी,लवकुश ओझा,कमलेन्द्र त्रिपाठी,सचिन सिंह,रवि श्रीवास्तव,प्रदीप सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below