आज की ताजा खबर

एन्टीरोमियो स्क्वाॅयड के बाद डाॅयल 181 सेवा जिले में हुई लान्च

task-photo-34830d96-6f80-4544-b1e1-f2d4c3b67ec8

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
गोंडा 28 जून, एन्टी रोमियो स्क्वायड टीम गठित करने बाद प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तीकरण और उनकी सुरक्षा हेतु एक और अनोखी पहल डाॅयल 181 की शुरूआत जनपद में कर दी गई है। जिलाधिकारी जेबी सिंह ने केलक्ट्रेट परिसर में शासन से प्राप्त महिला रेस्क्यू वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
श्री सिंह ने बताया कि महिलाओं, बालिकाओं की सुरक्षा तथा सामाजिक सशक्तीकरण हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डाॅयल 181 सेवा शुरू कीगई है। उन्होने बताया कि 181 एक टोल फ्री नम्बर है जो चाौबीस घन्टे कार्य करता हे। महिला हेल्पलाइन पर कोई भी महिला एवं बालिका जो विषम परिस्थितियों में फंसी हुई हो अथवा उसको सिी भी अन्य प्रकार की समस्या के समाधान हेतु सलाह की आवश्यकता हो तो वह इस टोल फ्री नम्बर पर काॅल करके सलाह अथवा सहायता प्राप्त कर सकती है।
उन्होने बताया कि इस हेल्प लाइन का कन्ट्रोल रूम लखनऊ में है। काॅल करने पर प्रशिक्षित टेली काउन्सलर द्वारा महिला को परामर्श दिया जाता है। इसके अलावा महिला यदि ऐसी स्थिति में है कि उसे तत्काल सहायता प्रदान किया जाने की जरूरत हो तो ऐसी परिस्थिति में हेल्पलाइन के साथ सम्बद्ध जीपीएस सिस्टमयुक्त रेस्क्यू वैन के माध्यम से 181 की टीम द्वारा घटना स्थल पर पहुंचकर सहायता प्रदान की जाती है।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश के ग्यारह जनपदों में प्रथम चरण में यह हेल्पलाइन चालू की गई थी, शेष 64 जनपदों में जिनमें जनपद गोण्डा भी शामिल है, में विगत 24 जून को इस सेवा का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ में किया गया है। इस योजना को ‘‘आशा ज्योति केन्द्र’’ का नाम दिया गया है।
जनपद में आशा ज्योति केन्द्र के संचालन होने तक जिला प्रोबेशन अधिकारी गोण्डा को शासन द्वारा इसका नोडल अधिकारी नामित किया गया है। हिंसा से पीड़ित महिला को रेस्क्यू वैन के माध्यम से सुगमकर्ता केन्द्र पर लाएगें तथा विधिक सहायता एवं कार्यवाही हेतु उनके द्वारा रिपोर्टिंग पुलिस चाौकी अथवा सम्बन्धित थाने हस्तान्तरित किया जाएगा। डीएम ने जनपद की महिलाओं एवं बालिकाओं का आहवान करते हुए अपील किया है कि सब सरकार द्वारा शुरू की अनोखी पहल का सदुपयोग करें और विषम परिस्थिति में 181 जरूर डाॅयल करें।
डाॅयल 181 रेस्क्यू वैन को रवाना करने के अवसर पर सीआरओ ए0के0 शुक्ला, जिला प्रोबेशन अधिकारी ओंकारनाथ यादव, सहायक निदेशक सूचना हंसराज, ईडीएम अमित गुप्ता सहित अन्य अधिकारी व महिलाएं उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below