आज की ताजा खबर

इन्द्रधनुष कार्यक्रम को सफल बनाया जाय

(विचारपकर प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 14 जुलाई, मिशन इन्द्रधनुष एवं डेंगू, एन.वी.बी.डी.सी.पी. की डी.टी.एफ. की बैठक अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी
कुणाल सिल्कू की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने उपस्थित समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश देते हुए बताया है कि मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद में 02 वर्ष से लेकर 05 वर्ष के बच्चों को चिन्हित किया जाना है तथा साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं को भी इस कार्यक्रम के अन्तर्गत चिन्हित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि मिषन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम को शत्-प्रतिषत उपलब्धि प्राप्त किये जाने के लिए सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को अपने-अपने विकास खण्डों के अन्तर्गत पूरी जिम्मेदारी के साथ लगकर सर्वे का कार्य सही ढंग से कराये जिससे जनपद का कोई भी बच्चा मिषन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के अन्तर्गत टीकाकरण से आच्छादित होने से छूटने न पाये।
उन्होंने बताया कि आप सभी लोगों के पास दो माह अगस्त और सितम्बर शेष है। इसके अन्तर्गत सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी अपने अधीनस्थों ए.एन.एम., आशा से सर्वे का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ पूर्ण कराये तथा साथ ही साथ सर्वे कार्य से प्राप्त सूची को समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी इसकी मानीटरिंग करेंगे, जिससे कोई भी बच्चा, गर्भवती मातायें छूटने न पाये। जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने बताया कि मेरे स्तर से इस सर्वे कार्य को आॅगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिकाओं द्वारा भी कराया जा रहा है।
दोनों सर्वे कार्य पूर्ण होने के पश्चात तैयार की गयी सूची को मिलान करके फाइनल सूची तैयार की जायेगी। जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देष देते हुए बताया कि मिषन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता के लिए सर्वे कराकर जो सूची तैयार की जायेगी उसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नही होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि जिस सूची में जिनके द्वारा त्रुटि पायी गयी उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिष्चित की जायेगी। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देष दिया कि सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों से कहा कि अपने जिम्मेदारियों को
ठीक ढंग से निर्वहन करेंगे तो गाॅव के बच्चों का जीवन सुरक्षित हो सकेगा। उन्होंने यह भी निर्देष दिया कि सरकार हम सभी लोगों को जो जिम्मेदारी सौपी है उसका सही ढंग से निर्वहन करना चाहिए। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वे कार्य के दौरान बच्चों के अभिभावकों का मोबाइल नम्बर भी लिया जायेगा जिससे सम्बन्धित बच्चें के अभिभावक को टीकाकरण की तिथि आने से पूर्व उन्हें मैसेज भेजा जा सके।
इस अवसर पर एस.एम.ओ., उब्ल्यू.एच.ओ. डा. सन्जीत ने प्रोजेक्टर के माध्यम से मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के बारें में विस्तार पूर्वक जानकारियाॅ दी गयी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजेन्द्र कपूर ने बताया क मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण कार्यक्रम अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर 2017 व जनवरी 2018 चार माह तक चलेगा। इसमें शत्-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण कराया जाना अनिवार्य है। मिशन इन्द्रधनुष टीकारण का कार्यक्रम अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर 2017 व जनवरी 2018 के प्रत्येक माह में रविवार के अवकाश को छोड़कर 7 कार्य दिवस के दिन टीकाकरण का कार्य किया जायेगा।
इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. रोचस्मति पाण्डेय, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिरक्षण डा. पी.पी.राय, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अधि0अभि0जल निगम पवन कुमार यादव, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी,प्र0 जिला सूचना अधिकारी आशुतोष पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय कुमार त्रिपाठी, एवं समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं सी.डी.पी.ओ. आदि की उपस्थिति रही। .

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below