आज की ताजा खबर

इटवा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों में शौचालय और पेयजल की समुचित व्यवस्था नहीं है

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 28 दिसम्बर, जिले के इटवा विकास खंण्ड के अन्तर्गत प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय परसा मैना व विकास क्षेत्र बाँसी अन्तर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरदही नानकार में विभागीय अधिकारियों की उदासीनता से शौचालय व पेयजल की समस्या का समाधान न होने से बच्चों को भारी दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे क्षेत्र के अभिवावकों के मध्य बेहद आक्रोश व्याप्त है।
ज्ञात हो कि उक्त विद्यालयों में एक भी शौचालय नही है जिससे खसकर बच्चियों को भारी दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है, यही वजह है कि तमाम बच्चियां स्कूल आने से कतराने लगी है। विद्यालय में मात्र एक हैण्डपम्प है वह भी बदबूदार पानी व बालू देता है, जिससे पीने के पानी व भोजन बनाने के लिये स्वच्छ जल न मिलने से बड़ी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या कई वर्षों से बरकरार है लेकिन हैण्डपम्प व शौचालय हेतु अब तक किसी जिम्मेदार द्वारा कोई ध्यान नही दिया जा रहा है।
विद्यालय के शिक्षकों ने बताया कि कई बार विभागीय अधिकारियों को लिखित व मौखिक रूप से अवगत कराया जा चुका है,परन्तु अब तक उक्त विद्यालयों में शौचालय व हैण्डपम्प की समस्या जस की तस बनी हुई है। क्षेत्र के अभिवावकों ने उक्त विद्यालय के पेयजल व शौचालय की समस्या का समाधान यथाशीघ्र किये जाने की मांग की है।
पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला महामंत्री कलीमुल्लाह ने कहा कि विद्यालयों तथा शिक्षकों की समस्याओं के सम्बंध में लगातार अवगत कराया जा रहा है, परन्तु विभागीय अधिकारी निदान के प्रति पूरी तरह उदासीन रहते हैं।
शासन प्रशासन के उच्च पदस्त लोगों का दौरा जिस स्थान पर निर्धारित होता है वहीं की समायाओ को निदान किया जाता है, वरना बैठक में अथवा लिखित सूचनाओं से अवगत कराने पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है, जिससे शिक्षकों सहित बच्चों को सदैव भारी दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below