आज की ताजा खबर

आई जी जोन ने पुलिस लाईन का औचक निरीक्षण किया

आई जी जोन ने पुलिस लाईन का औचक निरीक्षण किया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 29 मार्च , आई जी जोन गोरखपुर मोहित अग्रवाल पूर्वान्हन 11 बजे जनपद के पुलिस लाईन में पहुचकर निरीक्षण किया इस दौरान उन्हे साफ-सफाई कई कमिया मिली तथा कई सिपाहियो द्वारा अनुशासनहीनता भी बरतने का मामला प्रकाश में आया उन्होने गम्भीरता से लेते हुए सख्त निर्देश दिया कि आगामी 15 दिनो के अन्दर पुलिस विभाग से सम्बन्धित सभी थाना कार्यालय तथा सरकारी आवास बैरक में साफ सफाई व स्वच्छता रहना चाहिए शासन की प्राथमिकता को समस्त पुलिस अधिकारी एवं पुलिस कर्मी गम्भीरता से ले और प्रत्येक स्वच्छता अभियान पुलिस विभाग द्वारा अपने-अपने कार्यालयो में कराये। आई जी जोन ने मीडिया को बताया कि जनपद में एंटी माफिया सेल बनाया जा रहा है इसके अन्तर्गत संगीन अपराध करने वाले अपराधियो के विरूद्व कड़ी कार्यवाही किये जाने के लिए नये पुलिस टीम का गठन कर उन्हे बूचड़खाना बंद करने सहित अन्य अपराध से जुड़े मामले को खत्म करने का कार्य करेगे एंटी माफिया सेल के प्रभारी थानो की भी मानिटिरिग करेगे।
आई जी जोन गोरखपुर मोहित अग्रवाल निरीक्षण के बाद मीडिया से वार्ता करते हुए कहा कि शासन की प्राथमिकता पुलिस विभाग की प्राथमिकता है और इसके अन्तर्गत अधीनस्थ पुलिस अधिकारियो को निर्देश दिया गया है आगामी 15 दिनो के अन्दर स्वच्छता एवं साफ सफाई व्यवस्था ठीक कर ले बाद में निरीक्षण के बाद कमी पाई गई तो उनके विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी उन्होने बताया कि माफियाओ को जड़ से खत्म करने के लिए समस्त थानाध्यक्षो को सख्त निर्देश दिया गया है कि जो ऐसे माफियाओ को चिन्हित करे कि जो भू माफिया, खनन माफिया, वन माफिया, पार्किग माफिया तथा सरकारी कार्यालयो में ठेकेदारी करके जबरन अपना दबदबा बनाना ऐसे अपराधियो की तलाश कर उनके विरूद्व एनएस के तहत कार्यवाही कर उन्हे जेल के सलाखो के पीछे भेजा जायेगा।
पुलिस के प्राथमिकता में यह नई व्यवस्था लाई गई है कोटेदारो को भी चिन्हित किया जायेगा जो खाद्यान्न साम्रगी को कार्ड धारको में न वितरित करके कालाबाजारी करते है ऐसे कोटेदारो के विरूद्व जाॅच कर पुलिस कार्यवाही करेगे उन्होने बताया कि एन्टी रोमियो दल स्कूल, कोचिग सेन्टर सहित अन्य सार्वजनिक स्थानो पर निर्देशानुसार कार्य कर रही है।
जोन में एन्टी रोमियो के तहत दर्जनो कार्यवाही किये गये। आई जी मोहित अग्रवाल ने बताया कि किसी भी कीमत पर अवैध स्लाटर हाउस तथा बकरा, मुर्गा नही कटेगे यदि किसी भी थाना क्षेत्र में शिकायत पाया गया तो थानाध्यक्ष जिम्मेदार होगे और उनके विरूद्व कार्यवाही की जायेगी। गौकशी, गो तस्करी, पर पुलिस विभाग की कडी नजर है इसके साथ ही पुलिस विभाग की प्राथमिकता में शासनादेश के अनुसार अतिक्रमण हटाया जाना तथा सड़क जाम व्यवस्था ठीक किया जाना इसके लिए पुलिस अधिकारियो को निर्देश दिया गया है कि उनके निगरानी में समस्त थाना क्षेत्र के अन्तर्गत शहर एवं ग्रामीण में प्रतिदिन पुलिस की टीम दो घंटे पैदल भ्रमण करेगे इस दौरान भ्रमण टीम नागरिको से सामन्जस्य अतिक्रमण हटाये जाने सड़क जाम व्यवस्था ठीक कराये जाने सहित अन्य जनहित से सम्बन्धित कार्य करेगे।
उन्होने कहा कि थानाध्यक्षो को विशेष निर्देश दिया गया है कि फरियादियो की फरियाद सुनने में कोई भी लापरवाही न करे समस्त थाना परिसर में फरियादियो के बैठने की व्यवस्था, पानी पीने की व्यवस्था तथा तहरीर लिखने के लिए कागज, कलम की भी व्यवस्था कर ले। फरियादियो के साथ किसी भी तरह की दुव्र्यवहार की शिकायत अब सुनने को मिला तो थानाध्यक्ष के विरूद्व कड़ी कार्यवाही की जायेगी। पुलिस विभाग में एक नये नियम की व्यवस्था की गई है कि कोई भी माकान मालिक किरायेदार को देने से पूर्व पुलिस विभाग से किरायेदार का प्रमाणित करा ले। नवरात्र को देखते हुए मंदिरो पर विशेष पुलिस व्यवस्था के निर्देश दिये गये है।
मीडिया से वार्ता के दौरान जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक हीरालाल, एलआईयू इंसपेक्टर त्रिलोचन त्रिपाठी, प्रतिसार निरीक्षक, अशोक कुमार सिंह सीओ खलीलाबाद उत्तम सिंह, सीओ मेंहदावल सुरेन्द्र सिंह व सीओ धनधटा प्रमोद कुमार सहित समस्त थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below