आज की ताजा खबर

अवैध खनन नही रूक रहा है

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बढ़नी (सिद्धार्थनगर) 31 जुलाई , शासन प्रशासन के तमाम आदेश और सख्तियों के बाद भी क्षेत्र में खनन रूकने का नाम नही ले रहा है। प्रदेश सरकार का सख्त आदेश भी खनन रोकने में बेअसर साबित हो चुका है। बढ़नी क्षेत्र में किसानों की जमीन का खनन धडल्ले से जारी है, यहां पर लगाकर मिट्टी की खोदाई कर आस पास बन रहे दर्जनों मकानों में पटाई कर इसका व्यवसायिक उपयोग किया जा रहा है। ढेबरुआ थाना व बढनी चैकी के नाक के नीचे रोजाना सैकडों ट्राली मिट्टी की खुदाई होने से खनन माफियाओं में वर्दी की ठसक कम हो गई है।
ढेबरुआ थाना अंतर्गत में आने वाले ग्राम धनौरा, जिगनिहवा उर्फ धनौरी बुजुर्ग, बरगदवा आदि में मिट्टी का अवैध खनन जारी है। क्षेत्रीय लोगों द्वारा इस बारे में कई बार अवगत कराने के बाद भी उच्च अधिकारियों ने अब तक मामले को संज्ञान में नहीं लिया। अभी तक ऐसा कहीं से भी नही लग रहा है कि प्रशासन मिट्टी खनन रोकने के लिये कोई प्रभावी कदम उठा रहा हो।
क्षेत्र के दर्जनों खनन माफियाओं द्वारा कुछ ट्रालियों की परमीशन एसडीएम के द्वारा ली जाती लेकिन परमीशन मिलने के बाद सैकडों ट्रालियां मिट्टी की खुदावाई की जाती हैं और बढ़नी क्षेत्र में बन रहे मकानों में पटाई की जाती हैं। निजी उपयोग हेतु अधिकृत इन ट्रैक्टर ट्राली का आरटीओ में रजिस्ट्रेशन भी नहीं होता है। अधिकांशतः ट्रैक्टर चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं होते हैं। क्षेत्र के दर्जनों लोगों का कहना है कि खननकर्ता दबंग और पैसे वाले हैं। उनकी सब जगह सेटिंग है, जिसके चलते खनन पर कार्रवाई नहीं हो पाती। जिन लोगों के पास खनन की रॉयल्टी है भी, वो परमिशन से ज्यादा खुदाई मानकों के विपरीत कर रहे हैं।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below