आज की ताजा खबर

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया गया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 18 दिसम्बर, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के तत्वावधान में कलेक्ट्रेट सभागार में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर गोष्ठी का आयोजन कर अल्पसंख्य को से संबंधित सरकारी योजनाओ की जानकारी दी गई। गोष्ठी में बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो, मदरसो के ओलमाओ और जिम्मेदारो ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन जहीरूद्दीन अंसारी ने किया।
गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रभारी जिलाधिकारी, अपर जिला मजिस्ट्रेट सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने उपस्थित अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो को बधाई दी और कहा कि सरकार की मंशा है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओ का लाभ जनता तक पहुचे। अल्पसंख्यको के लिए संचालित योजनाओ लाभ उन्हे देने के लिए शासन, प्रशासन कटिबद्व है।
उन्होने कहा कि किसी व किसी योजना से हर व्यक्ति अच्छादित है। अपर जिलाधिकारी श्री शुक्ल ने कहा कि जानकारी के अभाव में लोग आवेदन नही कर पाते इसलिए तमाम योजनाओ का लाभ नही मिल पाता है। अब आनलाइन व्यवस्था है जिससे पल भर से सभी की जानकारी मिल सकती हैं उन्होने संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिया कि अल्पसंख्यको सहित अन्य से संबंधित शासन की योजनाओ से संबंधित पुस्तिका छपवाकर वितरण कराए ताकि सभी को समुचित जानकारी मिल सके और लोग लाभान्वित हो। उन्होने लागू योजनाए पात्रों तक पहुंच रही है कि नही इसकी मानिटरिंग करने का भी निर्देश दिया। इसाई समुदाय की प्रतिनिधि संध्या जी की मांग पर चर्च परिसर में हैण्डपम्प लगवाने का निर्देश दिया।
जिला पंचायत सदस्य मोहम्मद अहमद ने अल्पसंख्यको के अधिकार दिवस पर जिले के अधिकारियो की अनुपस्थिति पर कड़ी निन्दा की और कहा कि यह लोकतंत्र की स्वस्थ्य परम्परा के खिलाफ है। उन्होने कहा कि आज अकलियत के लोग दहशत में है। कही जाने पर पीड़ा महसूस होती है इसलिए कि उपेक्षा और उदासीनता चर्मोत्कर्ष पर है। अभी शादी का अनुदान स्वीकृत पत्र बंटा लेकिन यह नही बताया गया कि इसमें अल्पसंख्यक कितने है। कब्रिस्तान व अन्त्येष्ठि स्थलो के निर्माण में लूट मची है। अल्पसंख्यको में दहशत का माहौल स्वस्थ लोकतंत्र के लिए अच्छा नही है। उन्होने बैठक में सभी अधिकारियो की मौजूदगी की मांग की।
का0 रोस्तम खान ने कहा ाकि आज हमारे धार्मिक अधिकारो का भी हनन हो रहा है शरीयत में दखल अदाजी हम किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नही कर सकते हमारे संवैधानिक अधिकारो का हनन कत्तई सहन नही किया जा सकता।
गोष्ठी को वरिष्ठ पत्रकार मु0 शरीफ खाॅ, मो0 इशहाक अंसारी, रिफायतुल्ला अंसारी, मु0 अलाउद्दीन मिसबाही, जावेद खान, पूर्व सपा जिलाध्यक्ष गौहर अली खान आदि ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर इल्तिफार्तुरहमान वेग ‘अल्लन’, डा0 सफीकुर्रहमान, अबरार अहमद सभासद मगहर, हा0 अब्दुल वाहिद, साधना रंजन, गुलाम रसूल भोला, अनस आदि मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below