आज की ताजा खबर

अभिलेखों का रख रखाव योजनाबद्ध ढंग से किया जाय-राकेश चन्द्र साहू

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 15 मार्च, बस्ती पुलिस परिक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक राकेश चन्द्र साहू ने कहा है कि पुलिस कार्यालय तथा थानों में अभिलेखों को सुरक्षित और क्रम बद्ध ढंग से रखा जाय। अभिलेखों की साफ सफाई नियमित किया जाय, योजनाबद्ध ढंग से रखे गये अभिलेख आवश्यकता होने पर तुरन्त मिल जाता है।
आज यह निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक ने पुलिस कार्यालय और खलीलाबाद कोतवाली थाने का निरीक्षण करने के बाद पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों को दिया। आज पुलिस उप महानिरीक्षक ने पूर्वाहन 11 बजे पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पहंुचकर वार्षिक मुआयना के तहत एसपी कार्यालय के अलग-अलग पटल पर पहुचकर अभिलेखो को जाॅचा तथा आवश्यक निर्देश दिया। डीआईजी रेंज बस्ती आज पूर्वाहन 11 बजे पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुचकर गार्ड आॅफ सलामी लिया।
आज यहां यह जानकारी देते हुए पुलिस सूत्रों ने बताया है कि पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बनाया गया। शिकायत कर्ता के आनलाइन मुकदमा दर्ज पटल के प्रभारी से जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने पुलिस उप महानिरीक्षक को अवगत कराया कि शिकायतकर्ताओ, पीडि़तो का मुकदमा जनपद के समस्त थानो पर ही दर्ज हो जाता है। जनपद के विभिन्न क्षेत्रो से पीडि़त उनकेे पास भी भेंट करने के लिए शिकायती पत्र के साथ जनता दरबार के समय में मिलते है। आवश्यकतानुसार उनके भी मुकदमें दर्ज किये जाने के निर्देश भी सम्बन्धित थानाध्यक्ष को दिया जाता है।
पुलिस उपमहा निरीक्षक ने डीसीआरबी, बड़ी पेशी, आईजीआरएस कक्ष, अपर पुलिस अधीक्षक का लेखा कार्यालय एवं पुलिस अधीक्षक का लेखा कार्यालय में पहुचकर गहनता पूर्वक अभिलेखो को जाॅचा। पुलिस उपमहा निरीक्षक ने लेखा विभाग में पुलिस अधिकारियो एंव पुलिस कर्मियो के जीपीएफ का कार्य अपूर्ण मिला। उन्होने निर्देश दिया कि इस कार्य को तेजी से पूरा किया जाय तथा थाने पर रिपोर्ट भेंजकर सम्बन्धित पुलिस कर्मियो को अवगत कराया जाय। पुलिस उपमहा निरीक्षक ने एलआईयू कक्ष में पहुचकर एलआईयू इंस्पेक्टर त्रिलोचन त्रिपाठी से जनपद के गतिविधियो की जानकारी ली। साथ ही पासपोर्ट निर्गत एवं विभिन्न देशो से अपने जनपद में आने वाले व्यक्तियों से अवगत हुए। पुलिस उपमहा निरीक्षक ने पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना के कार्यालय में बैठकर एसपी कार्यालय के अभिलेखो को जाॅचा। उन्होने पुलिस लाईन परिसर में जनपद के समस्त थानाध्यक्षो के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये। साथ ही क्षेत्राधिकारियो के साथ बैठक कर अपने-अपने क्षेत्रो में अपराध नियंत्रण एवं जनता के साथ मधुर व्यवहार, पीडि़तो की सुनवाई, मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया।
श्री साहू ने खलीलाबाद कोतवाली में पहंुचकर निरीक्षण किया। उन्होने शास्त्रागार, बंदीगृह, कोतवाली परिसर, कार्यालय का निरीक्षण किया। उनके आगमन पर अपर पुलिस अधीक्षक असित श्रीवास्तव, सीओ सदर रमेश कुमार, सीओ धनघटा ए0के0 मिश्रा, सीओ मेंहदावल हौसला प्रसाद, एलआईयू इंस्पेक्टर त्रिलोचन त्रिपाठी, पीआरओ शर्मा सिंह यादव, प्रतिसार निरीक्षक अशोक कुमार सिंह मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below